-डॉक्टर्स ने की बच्चों के हेल्थ की जांच

-सिटी के पांच स्कूल्स में बुधवार को ऑर्गनाइज हुआ आई नेक्स्ट का हेल्थ मीटर

JAMSHEDPUR : बुधवार को भी सिटी के पांच स्कूल्स में आई नेक्स्ट हेल्थ मीटर ऑर्गनाइज किया गया। स्कूल्स में पहुंची डॉक्टर्स की टीम ने बच्चों का चेकअप किया और उनका हेल्थ रिपोर्ट कार्ड बनाया। इस दौरान बच्चों में भी काफी उत्साह देखने को मिला। चेकअप के दौरान बच्चों में सबसे ज्यादा डेंटल प्रॉब्लम देखने को मिली।

डेंटल हेल्थ को किया इग्नोर

हेल्थ मीटर के दौरान बच्चों में डेंटल हेल्थ को लेकर काफी लापरवाही नजर आई। बच्चों में दांतों की अच्छी सफाई के लिए डेली दो बार ब्रश करने की आदत नहीं होने की वजह से दांत में कई तरह की प्रॉब्लम्स दिखी। चेकअप के दौरान डॉक्टर्स ने बच्चों को दांतों की सफाई के महत्व और तरीके के बारे में बताया। साथ ही पैरेंट्स द्वारा बच्चों के डेंटल हेल्थ के लिए विशेष केयर की जरूरत बताई। इस दौरान डॉक्टर्स ने बच्चों को डेली नहाने, नेल्स बड़े नहीं रखने, हैंडवाशिंग सहित हेल्थ और हाइजिन से जुड़ी कई इम्पॉर्टेट बातें बताईं।

बच्चों में दिखा एक्साइटमेंट

बच्चे आमतौर पर डॉक्टर्स के पास चेकअप के लिए जाने से कतराते हैं, लेकिन जब सारे फ्रेंड एक साथ हों, फिर हेल्थ चेकअप भी एक्साइटिंग हो जाता है। बुधवार को आई नेक्स्ट हेल्थ मीटर के दौरान डिफरेंट स्कूल्स में बच्चों का उत्साह देखकर कुछ ऐसा ही लगा। हेल्थ चेकअप के लिए हर क्लास के बच्चे कतार में लगकर अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे थे। इस दौरान थोड़ी मस्ती भी हो रही थी। चेकअप के बाद एक-दूसरे की रिपोर्ट देखने के लिए भी बच्चे काफी उत्सुक दिखे।

इन स्कूल्स में ऑर्गनाइज हुआ हेल्थ मीटर

सिटी के पांच स्कूल्स में बुधवार का आई नेक्स्ट हेल्थ मीटर ऑर्गनाइज किया गया। इनमें डिमना रोड मानगो स्थित ब्लू बेल्स इंग्लिश स्कूल, माउंट व्यू इंग्लिश स्कूल, साकची स्थित मॉडर्न इंग्लिश स्कूल, बिष्टुपुर स्थित सेंट मेरिज इंग्लिश स्कूल और बारीडीह स्थित डैफोडिल्स स्कूल्स शामिल हैं। मंगलवार को भी डिमना चौक स्थित आरवीएस एकेडमी, जवाहरनगर मानगो स्थित शेन इंटरनेशनल एकेडमी, पोस्ट ऑफिस रोड मानगो साउथ प्वाइंट स्कूल, बिष्टुपुर स्थित सेंट मेरिज हिंदी स्कूल और मानगो स्थित अमर ज्योति स्कूल में हेल्थ मीटर ऑर्गनाइज किया गया था।

इन डॉक्टर्स ने िकया चेकअप

आई नेक्स्ट हेल्थ मीटर को सक्सेसफुल बनाने में डॉक्टर्स की टीम का अहम योगदान रहा। इनमें सहारा डेंटल के डॉ शादाब हसन, जमशेदपुर डेंटल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के डॉ एमडी जफर, वी केयर डेंटल क्लिनिक के डॉ मनबीर सिंह, डॉ शैलेश कुमार, डॉ वीरभजन सिंह, डॉ जेबा शकिल, डॉ अरिश सरामा, डॉ नाज परवीन और डॉ शांतनी दासगुप्ता शामिल हैं।

चेकअप के दौरान बच्चों का फिजिकल हेल्थ, तो ठीक पाया गया, लेकिन ज्यादातर बच्चों में दांत से संबंधित प्रॉब्लम्स पाई गई। इसकी मुख्य वजह दांतों की सफाई प्रोपर तरीके से नहीं करना और फास्ट फूड जैसी चीजों को ज्यादा पसंद करना है। बच्चों का ओरल हेल्थ अच्छा हो इसकी जिम्मेदारी पैरेंट्स की है। उन्हें बच्चों के दांतों की साफ-सफाई के बारे में अवेयर करना चाहिए।

-डॉ शादाब हसन

बच्चों में डेंटल हेल्थ को लेकर अवेयरनेस की कमी दिखी। ज्यादातर बच्चे ऐसे मिले जो रोज दो बार ब्रश नहीं करते। कई बच्चों में डेंटल फ्लूरोसिस भी मिला।

-डॉ एमडी जफर

बच्चों के बेहतर हेल्थ के लिए पैरेंट्स को अवेयर होना होगा। दो बार ब्रशिंग, रोज नहाने, नेल्स काटने जैसी आदतें बच्चों में डालने के लिए पैरेंट्स की ध्यान देना चाहिए।

-डॉ मनबीर सिंह

डॉक्टर ने मुझे रोज दो बार ब्रश करने के लिए कहा। उन्होंने नेल्स काटने और रोज नहाने के लिए भी बोला।

-अनुपम डे, सेंट मेरिज इंग्लिश स्कूल

डॉक्टर ने मुझे ज्यादा चॉकलेट खाने से मना किया। उन्होंने मुझे रोज दो बार ब्रश करने के लिए कहा।

-अदिबा जरीन, सेंट मेरिज इंग्लिश स्कूल

डॉक्टर ने मुझे नेल्स बड़े ना रखने, रोज नहाने और दो बार ब्रश करने के लिए कहा। उन्होंने ग्रीन वेजिटेबल्स और फ्रूट्स खाने के लिए भी कहा।

-केशव, ब्लू बेल्स इंग्लिश स्कूल

सभी फ्रेंड्स ने डॉक्टर के पास चेकअप करावाया। उन्होंने सुबह और रात में सोने से पहले ब्रश करने के लिए कहा।

-स्वाति, ब्लू बेल्स इंग्लिश स्कूल

यह प्रोग्राम काफी अच्छा है, इससे बच्चों के हेल्थ के बारे में जानकारी मिल सकेगी। हम भी पेरेंट्स से कहेंगे कि बच्चों पर बेहतर ध्यान दें, ताकि वे हेल्दी रह सकें। स्कूल में भी बच्चों को इससे संबंधित जानकारी दी जाएगी।

-मिथिलेश श्रीवास्तव, प्रिंसिपल, डैफोडिल्स स्कूल, बारीडीह

मुझे डॉक्टर आंटी ने दो बार ब्रश करने को कहा है। एक बार सुबह में और दूसरी बार रात में खाना खाकर सोने से पहले।

-पायल गौड़, डैफोडिल्स स्कूल

मैं दो बार ब्रश करता हूं, लेकिन नाखून गंदे हैं। मुझे नाखून काटने के लिए कहा है।

-दुर्गेश कुमार, डैफोडिल्स स्कूल

डॉक्टर ने कहा कि मेरे दांतों में कीड़े हैं और इसकी सफाई जरूरी है। इसके लिए मुझे दो बार ब्रश करने को कहा है।

-सुमित पात्रो, डैफोडिल्स स्कूल

मुझे बढि़या से दांत साफ करने को कहा है, ताकि किसी तरह की कोई प्रॉब्लम न हो।

-रूनी कामिनी, डैफोडिल्स स्कूल

डॉक्टर ने मुझे दो बार ब्रश करने को कहा, ताकि हेल्दी रह सकें।

-खुशबू, डैफोडिल्स स्कूल

बच्चों में कैविटी की प्रॉब्लम है। दांत बढि़या से साफ न करने के कारण इस तरह की प्रॉब्लम होती है। नाखून बढ़े रहने के कारण गंदगी की प्रॉब्लम भी देखने को मिली। बच्चों को साफ-सुथरा रहने की एडवाइस दी गई है।

-डॉ। जेबा शकील, डेंटिस्ट

आई नेक्स्ट का हेल्थ मीटर बच्चों के लिए काफी फायदेमंद रहा। टीचर बच्चों और पैरेंट्स से कहते तो ज्यादा इंपॉर्टेस नहीं देते हैं, लेकिन अब डॉक्टर का हेल्थ कार्ड पैरेंट्स देखेंगे तो फर्क पड़ेगा।

- एसएल नारायण, वाइस प्रेसिडेंट माउंट व्यू स्कूल

बच्चों में हेल्थ के प्रति अवेयरनेस फैलाना बहुत जरूरी है। इसमें टीचर्स का भी बड़ा रोल है। बच्चे टीचर्स पर भरोसा करते हैं, इसलिए उन्हें चाहिए कि वे बच्चों को अवेयर करें।

- प्रबजीत प्रिंसी, प्रिंसिपल मॉर्डन इंग्लिश स्कूल