-चाईबासा में छह स्कूलों में हुआ एग्जाम

-450 स्टूडेंट्स ने किया पार्टिसिपेट

CHAIBASA: जागरण और आई नेक्स्ट की ओर से आयोजित इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट (आईआईटी) के तहत चाईबासा के छह स्कूलों में एग्जाम हुआ। इसमें करीब ब्भ्0 स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया। गुरुवार को आयोजित आईआईटी में सूरजमल जैन डीएवी चाईबासा, पदमावती सरस्वती शिशु विद्या मंदिर चाईबासा, संत जेवियर्स ब्वॉयज स्कूल चाईबासा, संत जेवियर्स ग‌र्ल्स हाई स्कूल चाईबासा, संत विवेका इंग्लिश स्कूल चाईबासा व डीपीएस स्कूल चाईबासा के बच्चे शामिल हुए। इस परीक्षा में क्लास म् से क्ख्वीं तक के बच्चे शामिल हुए। इस एग्जाम के जरिए स्टूडेंट्स के इंटेलिजेंस व एप्टीटयूड की सही परख के लिए परीक्षा को दो भागों में बांटा गया था। पहला मल्टीपल इंटेलिजेंस टेस्ट का रिजल्ट बताएगा कि बच्चे का इंटेलिजेंस कैसा है, ताकि पैरेंट्स बच्चों की इच्छा जान सकें। वहीं दूसरा एप्टीटयूड टेस्ट अलग-अलग विषयों में बच्चों की दक्षता व कमजोरी के बारे में जानकारी दी। ओवरऑल एग्जाम में टॉप करने वाले स्टूडेंट्स को प्राइज के रूप में टेबलेट दिया जाएगा। साथ ही अन्य बच्चों को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया जाएगा।

---------------------------

आईआईटी बच्चों में नई सोच भरेगा। इससेच्बच्चों में अपने पसंदीदा विषय को जानने का मौका मिलेगा। यहच्बच्चों के प्रतिभा को भी निखारने में मदद करेगा।

-सुरेंद्र कुमार राय, प्रिंसिपल, सरस्वती शिशु विद्या मंदिर चाईबासा।

-----------------------------------

- जागरण और आई नेक्स्ट की ओर से आयोजित आईआईटी बच्चों में अपनी प्रतिभा को जानने का बेहतर मौका मिलेगा। इसच्े बच्चे अपनी प्रतिभा को निखार सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि बच्चों के विषय से मिला हुआ प्रश्न दिया गया है।

-अनूप कुमार, प्रिंसिपल, एसजे डीएवी चाईबासा।

---------------------------------

- आईआईटी में बच्चों की प्रतिभा को जानने का मौका मिलच्गा। बच्चें स्कूली विषय से हट कर कुछ नये प्रकार के परीक्षा में शामिल हुए। यह परीक्षा भविष्य में सभी छात्राओं को काम आयेगा। इस प्रकार का परीक्षा होने से प्रतिभा को ज्यादा निखार मिलता है।

-सिस्टर निलिमा केरकेटटा, प्रिंसिपल, संत जेवियर्स ग‌र्ल्स स्कूल, चाईबासा।

---------------------------------

- जागरण और आई नेक्स्ट की ओर से आयोजित इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट से बच्चों में अपने विषय चुनने के साथ ही भविष्य में कॅरियर चुनने का अच्छा मौका मिलेगा। इस प्रकार के टेस्च् से बच्चों का हौसला बढ़ता है।

-राम अवतार अग्रवाल, प्रिंसिपल, संत विवेका इंग्लिश स्कूल, चाईबासा।

-----------------

- इस प्रकार के एग्जाम से कॅरियर चुनने में मदद मिलेगी साथ बच्चे प्रतियोगिता परीक्षा के पैटर्न से अवगत होंगे। इस अनुभव का फायदा आगे के प्रतियोगिता परीक्षा में सहायक सिद्ध होगा।

-केदार प्रधान, सहायक शिक्षक, संत जेवियर्स ब्वॉयज स्कूल, चाईबासा।