॥नर््न्क्त्रढ्ढक्चन्द्द॥ : गैंड ट्रंक रोड (जीटी )देश के सबसे पुराने और लंबे मार्ग में एक। लेकिन बिहार-झारखंड सीमा पर प्रवेश करते ही यह ऐतिहासिक रोड अपनी पहचान खोने लगता है। हाल यह है कि ग्रैंड लूट रोड में तब्दील हो चुका यह मार्ग कभी भी आपको अपना शिकार बना सकती है। कम से कम हाल के दिनों में हुई घटनाएं तो इसी ओर इशारा करती हैं। बरही में 29 मई को पकड़े गए दूध के काले कारोबारियों से लेकर कई अवैध धंधे इस रोड से संचालित हो रहे हैं। वहीं गया के चिकित्सक को उनके ऑडी कार सहित अपहरण करने का मामला हो या बरही से बारुद से लदे ट्रक को गायब करने का। इन सभी बड़ी घटनाओं को जीटी रोड पर हीं अंजाम दिया गया। सूत्र बताते हैं कि जीटी रोड पर हर दिन करोड़ों रुपये का काला कारोबार होता है। टैंकर से दूध निकालने से लेकर स्प्रिट, गैस , छड़, सीमेंट गायब करने का बड़ा गिरोह गया के डोभी से लेकर हजारीबाग के बरकट्टा तक काम कर रहा है। पुलिस समय-समय पर कार्रवाई तो करती है लेकिन माफियाओं के बड़े नेटवर्क को तोड़ने में अब तक कामयाब नहीं हो सकी है।

गायब कर दिए जाते हैं ट्रक

जीटी रोड पर ट्रकों को माल के साथ गायब करने का एक बड़ा गिरोह सक्रिय है। चौपारण से हॉलिक्स लदे ट्रक, बरही से सरिया लदा ट्रक तो बरही से ही मार्च माह में बारुद से लदे ट्रक को सड़क से हीं गायब कर दिया गया। हॉलिक्स लदे ट्रक के मामले में तो पुलिस आज तक उद्भेदन नहीं कर सकी है। जीटी रोड के कुछ लाइन होटलों से पूरा यह गिरोह कार्य करता है। हाल के दिनों में बरही में ट्रैंकर से दूध निकालने का मामला हो या फिर छड़ गायब करने का। सभी मामलों में लाइन होटल के संचालक संलिप्त रहे हैं।

ये हुई ग्रैंड वारदातें

। चिकित्सक के अपहरण कांड को दिया अंजाम

मई को बिहार-झारखंड सीमा पर हीं चौपारण और बाराचट्टी के पास गया के चिकित्सक व उनकी पत्‍‌नी को उनके ऑडी कार के साथ अपहरण कर लिया गया। बिहार-यूपी और झारखंड राज्य की पुलिस ने मिलकर इसे बड़े अपहरण कांड का खुलासा किया।

2. टैंकर से दूध निकालने का काला कारोबार

28 मई को राज्य के बड़े डेयरी फार्म के टैंकरों को काट कर दूध निकालने के काले कारोबार का बरही पुलिस ने खुलासा किया। सूत्र बताते हैं कि हर दिन दो लाख रुपये का दूध टैंकरों को काट कर निकाला जा रहा था।

3. बारुद लदे ट्रक को किया गया गायब

दो मार्च को माफियाओं ने बरही के पास बारुद लदे ट्रक को गायब कर सनसनी फैला दी थी। पुलिस भी इस मामले का खुलासा करने में तब कामयाब हुई जब आरोपी खुद चोरी किए गए बारुद का निशाना बन गया।

4. कार में जिंदा जला दिए थे चार लोग

मार्च 2014 में जीटी रोड बरकट्टा थाना क्षेत्र में ओडि़शा से लाकर चार लोगों को जिंदा जला दिया गया था। पुलिस लाख कोशिश के बाद भी इस मामले का खुलासा नहीं कर सकी।

5. हार्लिक्स सहित गायब हो गया था ट्रक

वर्ष 2014 के शुरुआत में हीं चौपारण से हार्लिक्स लदे ट्रक को गायब कर दिया था। बताया जाता है कि इसे करीब 20 लाख रुपये का माल था। पुलिस ने इस मामले में ट्रक को बरामद करने में नाकाम रही थी।