-शहर से गांव तक हेल्थ सर्विसेज पहुंचाने की आईएमए की पहल

-शहर में फ्री क्लिनिक शुरू करने की योजना

JAMSHEDPUR: शहर से लेकर गांव तक लोगों के बीच हेल्थ सर्विसेज पहुंचाने के लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) पहल कर रहा है। आईएमए जमशेदपुर ब्रांच से जुड़े डॉक्टर दूर-दराज के गांवों में जाकर मेडिकल कैंप्स के जरिए लोगों का इलाज करेंगे। रविवार को भी आईएमए द्वारा पटमदा स्थित माधवपुर में फ्री मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया। आईएमए द्वारा शहर में भी फ्री क्लिनिक खोलने की योजना है।

फ्री क्लिनिक होगा शुरू

जरूरतमंद लोगों को फ्री ट्रीटमेंट के लिए मेडिकल कैंप के भरोसे नहीं रहने पड़े इसके लिए आईएमए द्वारा पर्मानेंट फ्री क्लिनिक शुरू करने की योजना है। डॉ संतोष ने बताया कि इस संबंध में प्रपोजल दिया गया है। उन्होंने कहा कि साकची स्थित आईएमए बिल्डिंग में फ्री क्लिनिक शुरू करने की योजना है। इस क्लिनिक में डॉक्टर मुफ्त में हर तरह के मरीजों का इलाज करेंगे। डॉ संतोष ने बताया कि इसके लिए विभिन्न स्पेशियालिटी के डॉक्टर्स की टीम बनाई जाएगी। ये डॉक्टर रूटीन के अनुसार अलग-अलग दिनों में इस फ्री क्लिनिक में बैठेंगे।

ख्भ्0 मरीजों का हुआ चेकअप

आईएमए द्वारा रविवार को पटमदा स्थित माधवपुर में फ्री मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया। कैंप के दौरान करीब ख्भ्0 मरीजों का चेकअप किया गया। कैंप में शामिल आईएमए के ज्वाइंट सेक्रेटरी डॉ संतोष ने बताया कि इस दौरान जोड़ों के दर्द, स्किन डिजीज, सर्दी-बुखार के साथ-साथ एनमिया के मामले काफी संख्या में आए। कैंप में आईएमए जमशेदपुर ब्रांच के अध्यक्ष डॉ आरपी ठाकुर, सेक्रेटरी डॉ मृत्युंजय सिंह, डॉ सौरव चौधरी, डॉ सुभाष मोदी, डॉ फिरोज, डॉ जीसी महतो सहित अन्य डॉक्टर्स शामिल थे। डॉ संतोष ने कहा कि इस तरह के मेडिकल कैंप आयोजित करने का मकसद ऐसे क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाना है, जहां लोगों के लिए अभी भी बेहतर हेल्थ सर्विसेज उपलब्ध हो पाना मुश्किल है।

आईएमए बिल्डिंग में फ्री क्लिनिक शुरू करने की योजना है। इस क्लिनिक में हर तरह के मरीजों का इलाज किया जाएगा। इस संबंध में प्रपोजल दिया गया है।

-डॉ संतोष, ज्वाइंट सेक्रेटरी, आईएमए जमशेदपुर ब्रांच