-मैक्सिमम पानी की टंकियां हैं खुली, पेशेंट्स में बढ़ा बीमारी का खतरा

-पानी की टंकियों की साफ-सफाई पर भी हॉस्पिटल मैनेजमेंट का ध्यान नहीं

abhishek.piyush@inext.co.in

JAMSHEDPUR: कोल्हान का सबसे बड़ा सरकारी हॉस्पिटल एमजीएम आए दिन किसी न किसी वजह से चर्चा में रहता है। ताजा मामला हॉस्पिटल में गंदे पानी की सप्लाई का है। हॉस्पिटल की छत पर मौजूद पानी की मैक्सिमम टंकियां खुली हुई हैं। इसकी जानकारी हॉस्पिटल मैनेजमेंट को नहीं है। इससे पानी के प्रदूषित होने का खतरा बढ़ गया है। हॉस्पिटल में हो रहे गंदे पानी की सप्लाई पेशेंट्स की बीमारी को और बढ़ा सकता है।

हो सकता है इंफेक्शन

एमजीएम हॉस्पिटल मैनेजमेंट ने इमरजेंसी वार्ड की छत पर चार पानी की टंकियां लगाई हैं। इनमें से तीन टंकियों के ढक्कन गायब हैं। इससे पानी में धूलकण, पत्तियां व अन्य गंदगियां मिल रही हैं। इस वजह से पानी प्रदूषित हो रहा है। हॉस्पिटल में इलाज करा रहे कई पेशेंट्स इसी गंदे पानी से अपनी प्यास बुझा रहे हैं। ऐसे में उनकी बीमारी ठीक होने के बजाए और बढ़ने का खतरा है। शहर में जापानी इंसेफ्लाइटिस, डेंगू के बाद अब स्वाइन फ्लू ने भी दस्तक दे दी है। ऐसे में छत के टंकी का पानी पीने वाले पेशेंट्स कभी भी इंफेक्शन की चपेट में आ सकते हैं।

नहीं है साफ-सफाई

हॉस्पिटल मैनेजमेंट का पानी की टंकियों की साफ-सफाई पर भी ध्यान नहीं है। नियमित सफाई नहीं होने से टंकियों में गंदगी का आलम है। कई पानी की टंकियों के नीचे कचरा भी दिख रहा है। हॉस्पिटल मैनेजमेंट को भी यह मालूम नहीं है कि पानी की टंकियों की सफाई कितने दिनों में होती है। आई नेक्स्ट ने जब हॉस्पिटल के सीनियर अधिकारी से इस बारे में जानकारी मांगी तो उनके पास भी कोई संतोषजनक जबाव नहीं था।

प्याऊ है सहारा

एमजीएम हॉस्पिटल के अंदर ओपीडी वार्ड के सामने मारवाड़ी युवा मंच द्वारा हॉस्पिटल में पेयजल की सुविधा तो उपलब्ध कराई गई है। ज्यादातर पेशेंट्स को इसकी जानकारी नहीं होने की वजह से वे हॉस्पिटल मैनेजमेंट द्वारा किए सप्लाई किए जा रहे पानी को ही इस्तेमाल करते हैं।

एमजीएम सुपरिंटेंडेंट डॉ। आरवाई चौधरी से सीधी बात

सवाल-पानी की टंकियों को ढंक कर क्यों नहीं रखा गया है?

जवाब-मुझे इसके बारे में जानकारी नहीं है। अगर पानी की टंकियां खुली हुई हैं तो उनका ढक्कन लगवा दिया जाएगा।

सवाल-छत का गेट भी बंद है। ऐसे में टंकियों की सफाई कितने दिनों में होती है?

जवाब-गेट बंद है तो, चाभी किसी स्टाफ के पास होगी। टंकियों की साफ-सफाई कितने दिनों में होती है। इस बारे में मुझे जानकारी नहीं है। यह वही बता सकता है जिसके पास चाबी है।

एमजीएम का पानी पेशेंट्स और उनके अटेंडेंट्स के लिए कितना नुकसानदेह है?

जवाब-कोई जवाब नहीं।