-जागरण संस्कारशाला के पांचवें संस्करण का हुआ शुभारंभ

JAMSHEDPUR: अपने सामाजिक दायित्वों का उत्तरदायित्व निभा रहीं देश का सर्वाधिक पढ़ा जाने वाली अखबार दैनिक जागरण ने बच्चों में संस्कारों का बीज बोने के अभियान को जारी रखा है। जागरण संस्कारशाला के तहत दैनिक जागरण की ओर से शहर के रूसी मोदी सेंटर फॉर एक्सलेंस में शनिवार को अभियान के पांचवें संस्करण की शुरुआत की गई। इसका उद्घाटन दीप प्रज्वलन कर तथा संस्थापक स्व। पूर्ण चंद्र गुप्त व पूर्व प्रधान संपादक स्व। नरेंद्र मोहन के गुप्त की तस्वीर पर अतिथियों द्वारा श्रद्धासुमन अर्पित कर किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि संसदीय कार्य एवं खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय व विशिष्ट अतिथि उद्यमी जितेंद्र गर्ग का स्वागत दैनिक जागरण जमशेदपुर के समाचार संपादक प्रियेश कुमार सिन्हा ने बुके देकर किया। कार्यक्रम के दौरान जागरण संस्कारशाला में वर्ष ख्0क्ब् में भाग ले चुके स्कूलों के प्रधानाचार्यो को स्मृति चिन्ह व ट्रॉफी तथा वर्ष ख्0क्भ् में भाग लेने प्रधानाचार्यों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया।

संस्कारयुक्त पौध तैयार कर रहा है जागरण : मंत्री

मंत्री सरयू राय ने कहा कि दैनिक जागरण समाज व देश की नई पौध तैयार कर रहा है, ताकि वह आगे जाकर समाज व राष्ट्र के विकास के लिए एक संपूर्ण इंसान के रूप में कार्य कर सके। यह अखबार बच्चों व अभिभावकों में संस्कारों का बोध करा रहा है। संस्कारशाला का यह अभियान वर्ष ख्0क्क् से प्रारंभ किया है। पांच साल में इस अभियान के दौरान जागरण ने क्0 लाख से अधिक बच्चों में संस्कार का बीज बोया है।

टीचर्स डे से शुरू होगा आलेख

दैनिक जागरण के जागरण संस्कारशाला की परीक्षा से संबंधित आलेख भ् सितंबर से प्रकाशित होगी। इसे बच्चों के साथ-साथ उनके अभिभावकों भी एक बार अवश्य पढ़े। कार्यक्रम में उपस्थित विशिष्ट अतिथि उद्यमी जितेंद्र गर्ग ने कहा कि इस अभियान के साथ जुड़कर उन्हें बेहद प्रसन्नता हो रही है। इस अभियान से एक अच्छे देश का निर्माण होगा। संस्कारयुक्त बच्चा ही आगे जाकर किसी भी क्षेत्र में अपना नाम रौशन कर सकता है। कार्यक्रम का संचालन उदय चंद्रवंशी ने किया।

तीन केटगरी में आयोजित होगी परीक्षा

जागरण संस्कार की पांचवें संस्करण की परीक्षा भी तीन केटगरी में ली जायेगी। पहली केटेगरी में कक्षा फ्-भ्, दूसरी केटेगरी में कक्षा म्-9 तथा तीसरी केटेगरी में कक्षा क्0-क्ख् के छात्रों को शामिल किया गया है।