-निजी स्कूलों की मनमानी के खिलाफ जमशेदपुर अभिभावक संघ का धरना जारी

ranchi@inext.co.in

RANCHI(7Jan) :

निजी स्कूलों में मनमानी फीस बढ़ोत्तरी के खिलाफ जमशेदपुर अभिभावक संघ का अनशन गुरुवार को भी जारी रहा। डीसी ऑफिस के सामने चल रहे अनशन के चौथे दिन तीन अनशनकारी महिलाओं की हालत बिगड़ गई, पेट दर्द, उल्टी और कमजोरी को देखते हुए जिला प्रशासन की मौजूदगी में डॉक्टरों ने उन्हें एमजीएम हॉस्पिटल में भर्ती कराया, जहां उन्हें स्लाइन चढ़ाया गया, इसके बाद फिर से महिलाएं अनशन पर बैठ गईं।

नहीं किया जाएगा बर्दाश्त

संघ के अध्यक्ष डॉ उमेश कुमार के अलावा विनय भूषण, गुरुवारी देवी, राधा टोप्पो, चंदना बीवर, राजकुमारी गोप, बरनाली बीवर, तारा देवी, सुमन बागती अनशन पर हैं। संघ के अध्यक्ष डॉ उमेश ने आरोप लगाया कि जमशेदपुर के निजी स्कूल आरटीई के प्रावधानों को माखौल उड़ा रहे हैं। एडमिशन के नाम पर लाखों का धंधा चल रहा है, इसके साथ ही एडमिशन में उनकी मनमानी चलती है। अपनी मर्जी से फीस का निर्धारण करते हैं, बीपीएल कैटेगरी के बच्चों का एडमिशन भी नहीं ले रहे हैं। ये सब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हमारे साथ प्रशासन नहीं है लेकिन फिर भी हम न्याय के लिए अंतिम सांस तक लड़ाई जारी रखेंगे।

क्या कहता है आरटीई

झारखंड नि:शुल्क शिक्षा अधिकार नियमावली के ख्ख्वें भाग में यह प्रावधान है कि लीज, सबलीज या अनुदानित जमीन पर अगर स्कूल बनाया गया है, तो सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल की श्रेणी में आएगा। इसी के प्रावधान के अनुसार लीज एरिया में अवस्थित स्कूल हैं वो भी सरकारी नियमों का पालन करेंगे। बगैर सरकार की अनुमति के फीस का निर्धारण नहीं करेंगे, लेकिन यहां के स्कूल इस कानून का माखौल उड़ा रहे हैं।