JAMSHEDPUR: सरकार द्वारा झारखंड के अन्य शहरों समेत जमशेदपुर, मानगो, आदित्यपुर को स्वच्छता रैंकिग में शामिल करने के बाद जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति, मानगो अधिसूचित क्षेत्र समिति तथा आदित्यपुर नगर परिषद क्षेत्र को चकाचक रखने के लिए हर हथकंडे अपना रही है। स्वच्छता रैंकिग में शहर को अव्वल बनाने के लिए 'स्वच्छता एप' तैयार किया गया है, जिसे आम लोग अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर गदंगी आदि की तस्वीर अपलोड कर सकते हैं। संबंधित समिति की ओर से त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

वार्ड स्वच्छता समिति गठित

यादव के मुताबिक मानगो क्षेत्र में क्फ् ऐसे स्थान चिह्नित किए गये हैं जहां लोग खुले में शौच करने के लिए जाते हैं। ऐसी बस्तियों में वार्ड स्वच्छता समिति का गठन किया गया है। यह समिति लोगों को स्वच्छता के बारे में जानकारी देगी, साथ ही खुले में शौच करने से क्या हानि होती है, इसके बारे में भी बताएगी, ताकि लोग स्वच्छता के प्रति स्वयं जागरुक हो सके। वार्ड स्वच्छता समिति स्कूलों में जाकर बच्चों से जानकारी लेगी कि उनके घर में शौचालय बना है या नहीं, यदि नहीं बना होगा तो तत्काल बनवाया जाएगा। यादव ने कहा कि इतने पर भी लोग खुले में शौच से बाज नहीं आए तो भ्00 रुपये का जुर्माना किया जाएगा।

ख्क् स्थानों पर लगेगी होर्डिग

मानगो अधिसूचित क्षेत्र में क्फ् स्थानों को चिह्नित किया गया है, जहां लोग खुले में शौच करने जाते हैं। ऐसे स्थानों पर लोगों को जागरूक करने के लिए होर्डिग लगायी जा रही हैं। मानगो क्षेत्र में कुल ख्क् स्थानों पर होर्डिग लगायी जाएंगी, जिसमें खुले में शौच से होने वाली बीमारियों का जिक्र फोटो सहित होगा।

ऐसा करेगा काम

मानगो अक्षेस के विशेष पदाधिकारी जगदीश प्रसाद यादव के मुताबिक आम जनता अपने मोबाइल फोन पर स्वच्छता एप डाउनलोड कर सकती है। 'स्वच्छता एप' डाउनलोड होने के बाद यदि उन्हें कहीं गंदगी नजर आती है या कोई खुले में शौच कर रहा है तो वह उस स्थान का फोटो लेकर सीधे 'स्वच्छता एप' में अपलोड कर देंगे। यह फोटो सीधे अक्षेस के संबंधित पदाधिकारी के पास पहुंच जाएगा और अक्षेस के सफाई कर्मी तत्काल गंदगी स्थल पर पहुंच कर सफाई करेंगे।