छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: दीपावली से पहले राज्य के हर गांव में बिजली पहुंचानी है। आए दिन शिकायतें आती रहतीं हैं कि हल्की बारिश में बिजली गुल हो जाती है। ये शिकायतें दूर करने के लिए सर्विस स्टेशनों की संख्या बढ़ाई जाए और इसका प्रस्ताव तैयार कर मुख्यालय को भेजा जाए। ये बातें डीसी अमित कुमार ने शनिवार को समाहरणालय सभागार में हुई जिला ऊर्जा समिति की बैठक में कही। बैठक में शिकायतें आई कि ट्रांसफार्मर जलने पर काफी दिन लग जाते हैं बदलने में। उपायुक्त ने आदेश दिया कि हर हाल में 24 घंटे में ट्रांसफार्मर बदले जाएं। घाटशिला सब स्टेशन में 8-10 ट्रांसफार्मर अतिरिक्त रखने का निर्देश दिया ताकि समय पर ट्रांसफार्मर उपलब्ध हो जाए।

20 केवी का ट्रांसफार्मर लगाएं

ग्रामीण क्षेत्र में 20-25 घर के इलाकों में 20 केवी का ट्रांसफार्मर लगाए जाएं। तय हुआ कि बोड़ाम, काटिन में सब स्टेशन का शिलान्यास अगले सप्ताह किया जाएगा और काम भी साथी ही चालू कर दिया जाएगा। ईस्ट इंडिया कंपनी को सात ब्लॉक में 628 घरों को बिजली पहुंचाने का काम अप्रैल तक पूरा करने का निर्देश दिया गया। साथ ही बीपीएल कार्ड धारकों को 30,000 बिजली का कनेक्शन देने के लक्ष्य को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश भी दिया गया। सौभाग्य योजना 48000 लाभुकों को ईस्ट इंडिया एजेंसी विषेष कैंप लगाकर कनेक्शन देगी। जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर इस योजना की सूची भी मुख्यालय को उपलब्ध कराई जाएंगी।

1800 स्कूलों में दें बिजली

बैठक में जिले में 1800 स्कूलों में जल्द से जल्द बिजली देने को कहा गया। सोनारी में सब स्टेशन के लिए मंत्री सरयू राय के निर्देश पर उपायुक्त ने जल्द ही जमीन चिन्हित करने का भरोसा दिया और काम भी जल्दी ही चालू कराने की बात कही। आइटीडीएस एजेंसी को मानगो चेपापुल, कुंवर बस्ती का सर्वे करने और जल्दी ही काम भी चालू करने का निर्देश दिया गया। शहर में जहां-जहां एक्सीडेंटल प्वाइंट और क्रॉसिंग है वहां ऑप्टिकल केबल लगाने का भी प्रस्ताव रखा गया। मानगो शंकर साहिब स्वर्णरेखा कॉम्पलेक्स में बिजली ऑफिस बनाने का प्रस्ताव दिया गया ताकि जनता को सुविधा मिल सके। उपायुक्त ने सभी एजेंसियों को अपने काम की गति तेज करने का निर्देश दिया। तय हुआ कि सभी एजेसियों के प्रतिनिधि 13 फरवरी को शाम चार बजे सर्किट हाउस मंत्री सरयू राय के साथ बैठक में शामिल होंगे।