JAMSHEDPUR: मैट्रिक और इंटर की परीक्षा आठ मार्च से शुरू होने वाली है। परीक्षा की तैयारियों के संबंध में उपायुक्त अमित कुमार ने मंगलवार को समाहरणालय में जिले के अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी विद्यार्थी परीक्षा केंद्र में मोबाइल साथ लेकर न आए। मोबाइल फोन रखने की अलग से व्यवस्था भी न की जाए और किसी तरह की मोबाइल पावती विद्यार्थियों को न दी जाए, यह सुनिश्चित किया जाए। मोबाइल फोन की जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधन की नहीं होगी और साथ ही साथ शिक्षक को भी मोबाइल क्लास रूम में न रखने का निर्देश भी उपायुक्त ने देते हुए उन्हें अपने मोबाइल बंद करके ऑफिस में ही रखने को कहा।

बिना नकल के हो परीक्षा

मैट्रिक और इंटर की परीक्षा बिना नकल के हो, इस पर चर्चा बैठक में की गई। जिले में मैट्रिक परीक्षा के 77 सब सेंटर होंगे, जिसमें कुल 23,704 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इंटरमीडिएट परीक्षा हेतु जिले में 26 सेंटर होंगे जहां 21,230 विद्यार्थी परीक्षा देने आएंगे। मैट्रिक की परीक्षा आठ मार्च से प्रारंभ होगी जो कि 28 मार्च तक चलेगी। इंटरमीडिएट परीक्षा भी आठ से 27 मार्च तक चलेगी। दोनों परीक्षाएं वरीय पुलिस अधीक्षक तथा अनुमंडल पदाधिकारियों की गहन निगरानी में संपन्न होंगी। विधि-व्यवस्था संबंधी निर्देश एडीएम, विधि व्यवस्था को उपायुक्त ने दिए। बैठक में एसएसपी अनूप बिरथरे, अनुमंडल पदाधिकारी धालभूमगढ़, अनुमंडल पदाधिकारी घाटशिला, जिला शिक्षा पदाधिकारी तथा शिक्षा विभाग के कर्मचारी और जिले के विभिन्न स्कूलों के अध्यापक उपस्थित थे।

बदले जाएंगे टीचर्स

परीक्षा के दौरान सेंटर में यदि कोई भी दिक्कत या असंगत गतिविधि संज्ञान में आती है तो इसके लिए सेंटर सुपरिटेंडेंट जिम्मेदार होंगे। परीक्षा के दौरान शिक्षकों की कमी होने पर सुपरिंटेंडेंट इसकी व्यवस्था देखेंगे। ताकि किसी प्रकार की परेशानी ना आए। परीक्षा अवधि में शिक्षक निर्धारित किए गए परीक्षा कक्ष में ही उपस्थित रहेंगे। परीक्षा कक्ष लॉटरी के माध्यम से शिक्षकों को आवंटित किए जाएंगे। कोई भी शिक्षक लगातार एक ही परीक्षा कक्ष में उपस्थित नहीं रहेगा, इसमें लगातार परिवर्तन किया जाएगा.उपायुक्त ने पहले ही स्कूलों में बिजली और बैठने के लिए बच्चों की बेंच की समुचित व्यवस्था उपलब्ध करा दी है, ताकि किसी तरह की दिक्कत न हो और सभी परीक्षा केंद्रों में पानी की भी व्यवस्था ठीक तरह से करने का आदेश दिया। उपायुक्त ने सभी स्कूलों को विद्यार्थियों के लिए शौचालय की व्यवस्था को बेहतर रखने का निर्देश दिया।

अच्छी तरह जांच का निर्देश

परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने वाले बच्चों की अच्छी प्रकार से जांच करने का निर्देश देते हुए डीसी ने परीक्षा केंद्र के अंदर किसी भी प्रकार के उपकरणों अथवा अवांछित सामग्री का प्रवेश पूर्णत: निषिद्ध कर दिया। कहा कि यदि किसी तरह की कोई शिकायत कहीं से आई तो इसके लिए उस स्कूल के सुपरिंटेंडेंट जिम्मेदार होंगे। परीक्षा के दौरान प्रश्नपत्र की रिसीविंग दो बार जांच करके दी जाएगी। परीक्षा हेतु जिला कंट्रोल रूम बनाया जाएगा, ताकि सभी प्रकार की गतिविधि पर पूरी नजर रखी जा सके।

इमरजेंसी हो तो करें कॉल

परीक्षा के दौरान कोई भी इमरजेंसी हो तो 0657-2431030 नंबर फोन करके सूचना देने को कहा। स्कूल में यदि कोई इमरजेंसी हो जैसे आग लगना अथवा किसी की तबीयत खराब हो जाना, तो इस नंबर पर कॉल किया जा सकता है। पुलिस विभाग को सख्त निर्देश दिया कि परीक्षा केंद्र के सौ मीटर के दायरे में किसी के भी अनावश्यक खड़े रहने पर रोक लगाई जाए और किसी प्रकार का संदेह होने पर उस पर तुरंत कार्रवाई की जाए।