-ऐसे में जाम से कैसे मिलेगी मुक्ति

-सिटी में पार्किग है एक बड़ी समस्या

JAMSHEDPUR: शहर में पार्किग एक बड़ी समस्या है। मार्केट एरियाज में रोड पर लगी गाडि़यों की लंबी कतारों को देखकर कोई भी पार्किग की इस समस्या का अंदाजा लगा सकता है। आप यदि पार्किग के लिए निर्धारित जगहों का मुआयना करें, तो कुछ और ही तस्वीर नजर आती है। सड़कों पर तो हर वक्त गाडि़यां खड़ी मिल जाएंगी, लेकिन पार्किग स्पेस खाली रहते हैं। शहर के सबसे व्यस्त मार्केट्स में से एक बिष्टुपुर में कुछ ऐसा ही नजारा दिखता है।

गाडि़यों की लंबी कतार

बिष्टुपुर मार्केट में हर वक्त रोड के दोनों तरफ नो पार्किग एरिया में भी फोर व्हील और टू व्हीलर की लंबी कतार देखी जा सकती है। वहीं, पार्किग की समस्या से निजात दिलाने के लिए बिष्टुपुर में ही बनाए पार्किग स्पेस ज्यादातर वक्त खाली ही रहते हैं। बिष्टुपुर में बैंक ऑफ बड़ौदा के पीछे और कांग्रेस ऑफिस के पास दो बड़े पार्किग स्पेस मौजूद हैं। ये दोनों ही पार्किग मार्केट एरिया से दूर नहीं हैं, फिर भी लोग यहां गाडि़यां खड़ी करने के बजाय रोड पर ही पार्किग करते हैं।

खाली रहता है पार्किग

बिष्टुपुर बैंक ऑफ बड़ौदा के पीछे बड़ा पार्किग स्पेस बनाया गया है। यहां एक बार में करीब क्00 कार की पार्किग की जा सकती है। वहीं, टू व्हीलर के लिए भी यहां काफी जगह है। कार के लिए क्0 रुपए और टू व्हीलर के लिए पांच रुपए देकर यहां सुबह 7.फ्0 से से रात क्0 बजे तक पार्किग की सुविधा है, लेकिन लोगों को शायद यह सुविधा मंजूर नहीं। पार्किग के एक कर्मचारी ने बताया कि कम ही लोग गाडि़यों को पार्क करने के लिए यहां लाते हैं। ज्यादातर समय पार्किग में इक्का-दुक्का गाडि़यां ही नजर आती हैं। कुछ ऐसा ही नजारा कांग्रेस ऑफिस के पास मौजूद पार्किग स्पेस का भी है। यहां पार्किग के लिए किसी तरह का चार्ज भी नहीं लिया जाता है फिर भी ज्यादातर समय ये पार्किग भी खाली ही नजर आते हैं। हैरानी की बात है कि पार्किग की इतनी अच्छी सुविधा होने के बावजूद यहां से थोड़ी ही दूरी पर लाइन से सड़क पर गाडि़यां खड़ी रहती हैं।

तरह-तरह के हैं बहाने

पार्किग में गाड़ी खड़ी कर शॉपिंग के लिए इतनी दूर पैदल कौन जाए, सभी तो रोड पर पार्किग करते हैं फिर इतनी मेहनत क्यों करें, पार्किग स्पेस होने के बावजूद रोड पर गाडि़यां खड़ी करने वाले लोगों के पास ऐसे ही कई बहाने होते हैं। वहीं, ट्रैफिक पुलिस द्वारा भी नो पार्किग एरिया में पार्किग को लेकर सख्ती नहीं बरती जाती है। कभी-कभी कुछ गाडि़यों का चालान काटा जाता है, लेकिन ज्यादातर वक्त बड़े आराम से पुलिस की आंखों के सामने नो पार्किग एरिया में गाडि़यां खड़ी की जाती हैं।

यहां पार्किग की अच्छी सुविधा है, फिर भी कम ही लोग पार्किग के लिए यहां आते हैं। बहुत कम ही मौके होते हैं जब पार्किग पूरी तरह भरता हो।

-एसएन तिवारी, पार्किग कर्मचारी

लोग अपनी सुविधा देखते हैं। शॉपिंग के लिए जिस दुकान पर जाना है, वहीं अपनी गाड़ी खड़ी करते हैं। नो पार्किग एरिया में गाड़ी खड़ी करना कानून का उल्लंघन तो है ही साथ ही इससे ट्रैफिक की समस्या भी उत्पन्न होती है। बिष्टुपुर में पार्किग के लिए पार्किग स्पेस बनाया गया है, लेकिन लोग वहां नहीं जाना चाहते। पार्किग की समस्या दूर करने के लिए लोगों में भी जागरूकता आना जरूरी है।

-जसिंता केरकेट्टा, ट्रैफिक डीएसपी