JAMSHEDPUR: टाटा स्टील द्वारा तीन मार्च को होने वाले संस्थापक दिवस इस बार कोविड-19 के कारण फीका रहेगा। इस बार विद्युत सज्जा तो होगी लेकिन जुबिली पार्क का गेट नहीं खुलेगा। मुख्य सड़क से जितनी दूर तक दिखेगा, उतनी दूर तक ही लाइ¨टग करने की तैयारी की जा रही है।

टाटा स्टील के संस्थापक जेएन टाटा की तीन मार्च को जयंती है। इस अवसर को यादगार बनाने के लिए टाटा स्टील प्रबंधन प्रत्येक वर्ष पूरे शहर को दुल्हन की तरह सजाती है। जुबिली पार्क में देा से पांच मार्च तक विराट विद्युत सज्जा होती है। पार्क के हर पेड़ को रंग-बिरंगे लाइटों से सजाया जाता है। इसके लिए पश्चिम बंगाल के चंदननगर के कारीगर एक माह से लाइट लगाने का काम शुरू कर देते हैं। लेकिन कोविड 19 के कारण इस बार व्यवस्था अधूरी है। कंपनी प्रबंधन की माने तो जुबली पार्क के अंदर स्थित जेएन टाटा के आदम कद प्रतिमा के आसपास कुछ स्थानों पर लाइ¨टग की जाएगी। जबकि जुबिली पार्क के दोनो छोर पर उन्हीं स्थानों पर लाइ¨टग की व्यवस्था होगी, जो बाहर से दिख पाएंगे। कोविड 19 के कारण भीड़ लगाने की अनुमति नहीं है। ऐसे में सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए संस्थापक दिवस पर गेट ही नहीं खुलेगा।

सैलानियों को होगी मायूसी

जुबिली पार्क में होने वाली विद्युत सज्जा की चर्चा पड़ोसी राज्यों में भी है। यहां की लाइ¨टग देखने के लिए बिहार, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और आडिसा से बड़ी संख्या में सैलानी आते थे, लेकिन इस बार ऐसे सैलानियों को मायूसी होगी।

शहर के 12 पार्क व रास्ते होंगे जगमग

संस्थापक दिवस पर पूर्व की भांति शहर के 12 छोटे-बड़े पार्को जैसे भाटिया पार्क, नीलडीह पार्क, गोलमुरी पार्क, सिदगोड़ा पार्क सहित बेल्डीह लेक पर विद्युत सज्जा होगी। लेकिन इस बार कोविड 19 के कारण शहरवासियों को पार्क के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। शहरवासियों को पार्क के बाहर से ही लाइ¨टग का दीदार करना होगा। इसके अलावे स्टेट माइल रोड, जुबिली पार्क रोड, बिष्टुपुर मेन रोड पर भी विद्युत सज्जा होती है।