vijay.sharma@inext.co.in

JAMSHEDPUR: स्टील सिटी से हर साल निकलने वाले 1500 से 2000 मीट्रिक टन इलेक्ट्रानिक वेस्ट को एकत्र किया जाएगा। वेस्ट मैनेजमेंट सेंटर इस साल एक लाख किलो इलेक्ट्रानिक वेस्ट एकत्र करेगी। बताते चलें कि टाटा स्टील और सहायक कंपनियों से हर साल हजारों किलो इलेक्ट्रानिक वेस्ट निकलता है। वेस्ट को एकत्र करने के लिए जुस्को ने इसी साल पांच जून को साकची में इलेक्ट्रानिक वेस्ट सेंटर खोला गया था। जुस्को के इलेक्ट्रानिक वेस्ट मैनेजमेंट सेंटर के मैनेजर ई, ईश्वर राव ने बताया यह प्रदेश का पहला सेंटर है। एक वित्तीय वर्ष में एक लाख किलोग्राम ई-वेस्ट को कलेक्ट करने का निर्णय लिया गया है।

सिंतबर तक आठ टन

जून से शुरू हुए सेंटर में भारी मात्रा में कंप्यूटर और अन्य डिवाइस की खरीद की जा रही है। पिछले पांच माह में 26765.25 किलोग्राम का टारगेट पूरा कर लिया है। वेस्ट सेंटर के मैनेजर ने बताया कि पिछले दो से तीन माह में कंपनियों में हो रहे ब्लॉक क्लोजर के चलते मंथली टारगेट भी पूरा नहीं हो रहा है। शहर में होम टू होम से कम कलेक्शन हो रहा है। उन्होंने बताया कि कंपनियां शुरू होने से बल्क पर वेस्ट मिलने लगेगा।

पर्यावरण संरक्षण को मांगा सहयोग

शहर में तेजी बढ़ रहे इलेक्ट्रानिक वेस्ट को प्रयोग में लाने के लिए जुस्को द्वारा वेस्ट सेंटर की शुरुआत की गई है। जिसमें बड़ी संख्या में टेलोफोन रिसीवर, प्रिंटर, सीआटी, एलईडी, सीपीयू, टेलीवीजन और एटीएम मशीन तक क बिक्री कर रहे है। 10 रुपये से लेकर 75 रुपये किलो तक रेट दिया जा रहा है। इलेक्ट्रानिक वेस्ट सेंटर के मैनेजर ईश्वर राव ने पर्यावरण संरक्षण के लिए आम जन से सहयोग की अपील की है। इलेक्ट्रानिक वेस्ट सेंटर में हार्ड प्लास्टिक, कॉपर, एल्म्यूनियम और अन्य धातुओं को अलग-अलग किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इनमें से निकलने वाले बड़े भंडार को पूरी तरह से वेस्ट कर दिया जाएगा। इलेक्ट्रानिक वेस्ट से निकलने वाले कचरे को बाहर नहीं फेंका जाएगा।

इलेक्ट्रानिक वेस्ट के अधिक से अधिक कलेक्शन के प्रयास किए जा रहे हैं। अभी एक लाख किलोग्राम कलेक्शन का लक्ष्य दिया गया है। टारगेट अचीव होने और अधिक इंफ्राट्रक्चर विकसित कर इलेक्ट्रानिक वेस्ट का कलेक्शन किया जाएगा।

तरुण डागा, एमडी, जुस्को