-ट्रेनों व बर्थ की अलग-अलग नहीं लेनी पड़ेगी जानकारी

-रेलवे ने न्यू सॉफ्टवेयर बनाने के लिए क्रिस को जिम्मेदारी सौंपी

CHAKRADHARPUR (28 Feb, JNN): कंप्यूटर में अब एक क्लिक करने पर ही संबंधित रूट की सभी ट्रेनों में खाली बर्थ की पूरी जानकारी मिल सकेगी। रेलवे ने न्यू सॉफ्टवेयर बनाने के लिए सेंटर फॉर इंफॉरमेशन सिस्टम (क्रिस) को यह जिम्मेदारी सौंपी है। इतना ही नहीं संबंधित स्टेशन तक कौन-कौन सी ट्रेन जाएगी और उसमें बर्थ कितने खाली हैं, इसकी जानकारी यात्रियों को जल्द ही भारतीय रेल यात्री आरक्षण पूछताछ साइट पर एक साथ उपलब्ध हो जाएगी। इससे लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी। जिससे समय की बचत होगी और साथ ही साथ संबधित रूट से गुजरने वाली अन्य ट्रेनों के बारे में विस्तारपूर्वक जान पाएंगे ।

ऐसे मिलेगी जानकारी

यात्री भारतीय रेल यात्री आरक्षण पूछताछ साइट पर जाकर यात्रा शुरू करने वाले स्टेशन का नाम और यात्रा समाप्त करने वाले स्टेशन का नाम डालेंगे। किसी डेट से किस डेट के बीच यात्रा करना चाहेंगे, उसकी डेट डालेंगे। इसके बाद कंप्यूटर पर उस रूट की सभी ट्रेनों की जानकारी उपलब्ध हो जाएगी, साथ ही यात्रियों को यह भी पता चलेगा कि किस ट्रेन में किस डेट को किस क्लास में बर्थ खाली है। अगर उस रूट में किसी ट्रेन में बर्थ खाली नहीं मिलता है, तो कंप्यूटर बताएगा कि किस रूट से गतंव्य के नजदीकी वाले स्टेशन पर जाने वाली किस ट्रेन में बर्थ खाली है। इसके अलावा इस साइट में स्पेशल ट्रेनों में खाली बर्थ के बारे में भी जानकारी मिलेगी।

पहले ऐसा था सिस्टम

यात्रियों को ट्रेनों में बर्थ की जानकारी लेने के लिए इंटरनेट से भारतीय रेल यात्री आरक्षण पूछताछ साइट खोलनी पड़ती है। इसके बाद संबधित स्टेशन तक जाने के लिए कौन कौन सी ट्रेनें है, पहले यह जानकारी लेनी पड़ती है। उसके बाद प्रत्येक ट्रेन में बर्थ की जानकारी के लिए अलग-अलग डेट डालकर खाली बर्थ की जानकारी लेनी पड़ती है। उसमें भी कई बार संबंधित रूट पर किसी भी ट्रेन में बर्थ उपलब्ध नहीं हो पाता, जिससे यात्रियों की परेशानी बढ़ जाती है। यात्रियों की परेशानी को देखते हुए रेलवे ने न्यू सॉफ्टवेयर बनाने की तैयारी में जुटी है, जो रूट के अनुसार ट्रेनों में उपलब्ध बर्थ की जानकारी देगी।