छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : आप केयू के स्टूडेंट्स हैं तो आपको 2014-15 का एकेडमिक कैलेंडर तो याद ही होगा? कैलेंडर के एकॉर्डिंग मार्च में कोल्हान यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन पार्ट थर्ड का एग्जाम होना था, पर बाद में एग्जाम को अप्रैल में कंडक्ट कराने की बात कही गई। फिर अप्रैल में ही कॉनवोकेशन और स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन कंडक्ट कराने की बात सामने आई। उसके बाद कहा गया कि पार्ट थर्ड का एग्जाम जरुरी है और इसे अप्रैल में ही कंडक्ट कराया जाएगा, इसलिए इलेक्शन नेक्स्ट सेशन के लिए टाल दिया गया। फिर अप्रैल के उस खास डेट का इंतजार होने लगा जिस दिन कॉनवोकेशन होना है। पर अफसोस कि अभी तक कॉनवोकेशन का डेट फाइनल नहीं हो पाया। और सबसे अहम बात तो यह है कि सेशन रेगुलर करने की कोशिश में लगे केयू के लिए अप्रैल का महीना तो ऐसे ही खाली निकलता दिख रहा है। इस महीने अब कॉनवोकेशन होने की उम्मीद नहीं दिख रही, पार्ट थर्ड का एग्जाम मई में होंगे और इलेक्शन तो पहले ही टल चुका है।

एग्जाम अप्रैल में ही क्यों नहीं

पार्ट थर्ड का एग्जाम अप्रैल से बढ़ाकर मई में कंडक्ट कराने और मई में ही अगर कॉनवोकेशन हुआ तो उसका असर एग्जाम पर पड़ने के बारे में आई नेक्स्ट ने केयू के वीसी डॉ आरपीपी सिंह से बात की। उनका कहना था कि कॉनवोकेशन अगर मई में होगा तो उससे पार्ट थर्ड के एग्जाम पर कोई असर नहंीं पड़ेगा, क्योंकि वह एक दिन का इवेंट है। सवाल यह है कि अगर कॉनवोकेशन का एग्जाम पर किसी तरह का असर नहीं पड़ने वाला था तो एग्जाम को अप्रैल में ही क्यों नहीं कंडक्ट कराया गया। उसे मई के लिए टालने की क्या जरुरत थी।

लेट एग्जाम के साइड इफैक्ट

केयू में सेशन रेगुलर करने की जंग तब से चल रही है जब से यह सेपरेट यूनिवर्सिटी बना। मई में ग्रेजुएशन पार्ट थर्ड का एग्जाम होगा। एग्जाम लेट होने से निश्चित ही रिजल्ट भी लेट आएगा। रिजल्ट अगस्त-सितंबर से पहले आने की उम्मीद नहीं। ऐसे में बड़ा सवाल यह होगा कि केयू के स्टूडेंट्स बाहर के यूनिवर्सिटी में पीजी या दूसरे कोर्स में एडमिशन कैसे ले पाएंगे। अदर यूनिवर्सिटीज में तो सेशन जून-जुलाई में स्टार्ट हो जाता है।

15 मई से ग्रेजुएशन पार्ट थर्ड का एग्जाम

कोल्हान यूनिवर्सिटी के एग्जामिनेशन डिपार्टमेंट द्वारा ग्रेजुएशन (बीए, बीएससी, बीकॉम ऑनर्स, जेनरल और वोकेशनल) पार्ट थर्ड के एग्जाम का प्रोग्राम बुधवार को जारी कर दिया गया। एग्जाम 15 से 29 मई तक होंगे। एग्जाम 15 मई के अलावा 16, 18, 19, 20, 21, 22, 23, 25, 26, 27, 28 और 29 मई को कंडक्ट किया जाएगा। एग्जाम सुबह 10:30 से दोपहर 1:30 बजे तक होंगे। रिपोर्टिग टाइम 10 बजे होगी।

वर्जन

कॉन्वोकेशन का डेट अभी तक फाइनल नहीं हुआ है। अगर यह मई में भी होगा तो इससे पार्ट थर्ड के एग्जाम पर कोई असर नहीं पड़ेगा क्योंकि कॉनवोकेशन एक दिन का इवेंट है। पार्ट थर्ड का एग्जाम अप्रैल में होना था पर इसे मई में कंडक्ट किया जाएगा।

- डॉ आरपीपी सिंह, वीसी केयू