-केयू के कॉनवोकेशन के लिए 16 अप्रैल का डेट होम मिनिस्ट्री को भेजा गया, होम मिनिस्टर होंगे चीफ गेस्ट

-2013 में पास करने वाले यूजी और पीजी के डिफरेंट कोर्सेस के लगभग 13 हजार स्टूडेंट्स को मिलेगी डिग्री

-ग्रेजुएशन पार्ट थर्ड का एग्जाम अब अप्रैल में नहीं, मई फ‌र्स्ट वीक में स्टार्ट होगा एग्जाम

JAMSHEDPUR: कोल्हान यूनिवर्सिटी द्वारा कॉनवोकेशन के लिए क्म् अप्रैल का डेट सेंट्रल होम मिनिस्ट्री को भेजा गया है। गवर्नर के आदेश पर केयू के वीसी द्वारा यह डेट कंफर्मेशन के लिए होम मिनिस्ट्री को भेजा गया है। सेंट्रल होम मिनिस्ट्रर राजनाथ सिंह कॉनवोकेशन के चीफ गेस्ट होंगे, इसके लिए वे पहले ही ओके कर चुके हैं। हालांकि अभी तक मिनिस्ट्री से कंफर्मेशन नहीं आया है।

फ्0 को गोल्ड मेडल, क्फ् हजार को डिग्री

केयू के कॉनवोकेशन में ख्0क्फ् के कुल फ्0 यूनिवर्सिटी टॉपर्स को गोल्ड मेडल प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा ख्0क्फ् में यूजी और पीजी के डिफरेंट कोर्सेस पास करने वाले लगभग क्फ् हजार स्टूडेंट्स को डिग्री प्रदान की जाएगी। इनमें बीए, बीएससी, बीकॉम, एमएम, एमएससी और एमकॉम के अलावा बीटेक, बीएड, बीबीए और एमबीए कोर्स के स्टूडेंट्स शामिल होंगे। कॉनवोकेशन में पार्टिसिपेशन के लिए क्भ्00 से ज्यादा स्टूडेंट्स अप्लाई कर चुके हैं।

वीमेंस कॉलेज की स्टूडेंट्स को कॉलेज में ही मिलेगी डिग्री

जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज की स्टूडेंट्स को कॉलेज में डिग्री प्रदान की जाएगी। हालांकि इस कॉलेज की स्टूडेंट्स के लिए डिग्री यूनिवर्सिटी द्वारा तैयार कराई जा रही है। प्रिंट यूनिवर्सिटी द्वारा कराया जाएगा उसके बाद डिग्रियां कॉलेज भेज दी जाएंगी। कॉलेज अपने लेवल पर कॉनवोकेशन ऑर्गेनाइज कर डिग्री डिस्ट्रिीब्यूट करेगा। डिग्री पर कॉलेज की प्रिंसिपल के अलावा केयू के एग्जामिनेशन कंट्रोलर का सिग्नेचर रहेगा। यूनिवर्सिटी द्वारा कॉलेज से स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन नंबर मांगा गया है। इसके अलावा डिग्री की फीस भी मांगी गई है। कॉलेज द्वारा डिग्री की फीस अभी तक नहीं भेजी गई है।

ग्रेजुएशन पार्ट थर्ड का एग्जाम मई फस्टर् वीक से

कॉनवोकेशन का डेट अप्रैल के थर्ड वीक में होने की वजह से अब ग्रेजुएशन पार्ट थर्ड का एग्जाम अप्रैल में शुरु नहीं हो पाएगा। केयू द्वारा पहले यह एग्जाम अप्रैल के सेकेंड वीक में स्टार्ट किए जाने की बात कही गई थी। पार्ट थर्ड का एग्जाम मई फ‌र्स्ट वीक में स्टार्ट होने की उम्मीद है। ग्रेजुएशन पार्ट थर्ड के स्टूडेंट्स के लिए विदाउट फाइन एग्जामिनेशन फॉर्म भरने का डेट खत्म हो चुका है। स्टूडेंट्स ख्00 रुपए लेट फाइन के साथ फ्0 मार्च से ब् अप्रैल तक एग्जामिनेशन फॉर्म भर सकेंगे। एग्जाम का प्रोग्राम एक वीक के अंदर जारी कर दिया जाएगा।

चांसलर के आदेश पर हमने कॉनवोकेशन के लिए होम मिनिस्ट्री को क्म् अप्रैल का डेट कंफर्मेशन के लिए भेजा है। डेट तो मिनिस्ट्री को ही कंफर्म करना है पर उम्मीद है कि इस डेट को ओके कर दिया जाएगा। वीमेंस कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए डिग्री यूनिवर्सिटी द्वारा ही तैयार की जाएगी पर कॉलेज अपने लेवल पर कॉनवोकेशन कंडक्ट कराकर डिस्ट्रीब्यूट करेगा।

- डॉ आरपीपी सिंह, वीसी केयू

ग्रेजुएशन पार्ट थर्ड का एग्जाम अप्रैल में कंडक्ट नहीं हो पाएगा। कॉनवोकेशन होना है और दूसरे भी कई एग्जाम होने हैं। पार्ट थर्ड का एग्जाम मई फ‌र्स्ट वीक में स्टार्ट होगा। प्रोग्राम एक वीक के अंदर जारी कर दिया जाएगा।

- डॉ गंगा प्रसाद, एग्जामिनेशन कंट्रोलर