CHAIBASA: कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) एडमिनिस्ट्रेशन की मनमानी के विरोध में छात्र संघ के प्रतिनिधियों ने मोर्चा खोल दिया। अपनी मांगों को लेकर बुधवार को केयू के समक्ष धरना पर बैठ गये। विश्वविद्यालय छात्र संघ समेत सभी कॉलेज के छात्र प्रतिनिधियों के नेतृत्व में सैकड़ों छात्र-छात्राएं रैली की शक्ल में कोल्हान विश्वविद्यालय पहुंच गये। कोल्हान विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर ही सभी छात्र-छात्राएं धरने पर बैठ गये और जमकर नारेबाजी करते रहे। इस दौरान केयू की वीसी को अपनी विभिन्न मांगों से संबंधित 16 सूत्री मांग पत्र सौंप दिया।

मिला आश्वासन

मौके पर उपस्थित विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों ने 10 दिनों के अंदर मांग को पूरा किये जाने का लिखित आश्वासन देकर छात्र-छात्राओं को शांत कराया। छात्र नेताओं का कहना है कि छात्र हित में व्यापक मांगों को लेकर कई बार लिखित आवेदन दी गई है। लेकिन कोल्हान विश्वविद्यालय प्रशासन इस पर कभी ध्यान ही नही दिया। इसके कारण बाध्य होकर धरने पर बैठना पड़ा। दस दिनों के अंदर प्रशासन यदि मांगों को पूरा नहीं करती है तो विश्वविद्यालय के खिलाफ चरणबद्ध आंदोलन की जाएगी। इसके लिए रूपरेखा तैयार कर ली गई है। मौके पर कोल्हान विश्वविवद्यालय छात्रसंघ के सचिव सुबोध महाकुड़, टाटा कॉलेज छात्रसंघ के सचिव पिपुन बारीक समेत अन्य छात्र नेता व काफी संख्या में छात्र-छात्राएं शामिल थे।

स्टूडेंट्स की मांगें

- संत अगस्तीन कॉलेज मनोहरपुर के फ‌र्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा में वंचित छात्र-छात्राओं को अन्य कॉलेज में स्थानांतरित कर विशेष परीक्षा दिलाई जाए।

- केयू में खेल नीति तय कर अविलंब खेल सामग्री उपलब्ध कराई जाए।

-केयू के सभी कॉलेजों में शिक्षक की कमी को दूर की जाए।

- सभी कॉलेजों में मूलभूत सुविधा, बिल्डिंग, लाइब्रेरी, पेयजल, शौचालय आदि का आकलन किया जाए।

- विगत दिनों में केयू के पीजी विभाग में चल रहे प्रतियोगिता तैयारी को¨चग को अविलंब शुरू कराया जाए। साथ ही एनइटी, जीएटीई की तैयारी की सुविधा मिले।

- बंद सरकारी बीएड कॉलेज, टाटा कॉलेज, जेएलएन कॉलेज में बीएड की पढ़ाई शुरू हो।

- पीजी विभाग में कैंटीन की व्यवस्था की जाए।

-सभी कॉलेजों के शौचालय की साफ-सफाई, बिजली और पानी की समुचित व्यवस्था कराई जाए।

-सभी कॉलेजों में ड्रेस कोड लागू हो

-सभी कॉलेजों की लाइब्रेरी में किताबें औ रीडिंग रूम की व्यवस्था हो।

- सभी कॉलेजों में हेल्थ कैंप लगाया जाए।

- सभी कॉलेजों में एनसीसी की प्रशिक्षण शूरू हो

- आरटीआई की पुस्तक की कॉपी 89 रुपये था। लेकिन अभी 1000 रुपये कर दिया गया है। इसे पुन: 89 रुपये किया जाए।

- सभी कॉलेजों में नामांकन एवं आनलाइन से संबंधित सभी कार्य संपन्न हो।

- सभी कॉलेजों में बाउंड्री बनाई जाए।

- विश्वविद्यालय विभाग में पढ़ रहे स्टूडेंट्स के लिए बस सेवा शुरू हो।