JAMSHEDPUR: कोल्हान यूनिर्वसिटी (केयू) स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन काफी हंगामेदार रहा। गोलमुरी स्थित एबीएम कॉलेज में जमकर हंगामा हुआ। यहां झारखंड छात्र मोर्चा (जेसीएम) कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने कई बार लाठियां चटकाईं। इतना ही नहीं इस दौरान पुलिस ने जेसीएम खेमे में वोटिंग करने पहुंची ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स पर भी लाठियां बरसाईं। इसमें कई स्टूडेंट घायल हुए। इसके बाद जेसीएम के कार्यकर्ताओं ने आपा खोया और दोपहर के डेढ़ बजे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के कैंप में घुस गये और एबीवीपी के कार्यकर्ताओं को पीटना शुरू कर दिया। इसके बाद वहां पत्थरबाजी हुई लाठी डंडे भी चले। छात्रों ने कुर्सियां भी तोड़ डाली। स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए पुलिस को वज्र वाहन व आंसू गैस छोड़ने वाली गाडि़यां बुलानी पड़ी। एबीएम में हो हंगामा को शांत करने के लिए ट्रैफिक डीएसपी विवेकानंद ठाकुर, सिदगोड़ा थाना प्रभारी राजदेव सिंह, सीतारामडेरा थाना प्रभारी राजीव रंजन को अतिरिक्त पुलिस बल के साथ काफी मशक्त करनी पड़ी।

सुबह 7:फ्0 बजे से हंगामा

एबीएम कॉलेज के प्राचार्य डा। एसबी तिवारी जब कॉलेज में घुसने के लिए मुख्य गेट पर सुबह 7:फ्0 बजे पहुंचे तो वहां अभाविप कार्यकर्ताओं ने यह कहते हुए ताला जड़ दिया कि कॉलेज की दीवारों पर जेसीएम के समर्थन में नारेबाजी लिखी गई है। इस कारण वहां हंगामा होता रहा। आठ बजते-बजते जेसीएम के कार्यकर्ता भी पहुंच गये। वे कॉलेज के अंदर अभाविप के पोस्टर देखकर भड़क गये। अभाविप के पोस्टर चेतावनी भरे थे। इस दौरान दोनों पक्षों की ओर से जमकर हंगामा हुआ। प्राचार्य को पुलिस बल बुलाना पड़ा। अंतत: नौ बजे पुलिस ने मिस्त्री बुलाकर कॉलेज गेट का ताला तोड़वाया। बाद में प्राचार्य द्वारा जेसीएम के नारे को मिटा दिया गया लेकिन अभाविप के पोस्टर को वैसे ही छोड़ दिये गये। इस पर भी जेसीएम के कार्यकर्ता चिल्लाते रहे लेकिन उनकी नहीं सुनी गई। तब पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। एबीएम कॉलेज से सटे दुकानों में फर्जी आइकार्ड बनाने की सूचना पर जेसीएम के कार्यकर्ता उग्र हो गये। इस दौरान जेसीएम कार्यकर्ताओं के झुंड ने अभाविप के पक्ष में फर्जी आइकार्ड बनाने वाले दो दुकानों पर हमला बोल दिया और दुकानों को बंद करा दिया। एबीएम कॉलेज में कई फर्जी वोटर पकड़े गये। बाद में वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों ने इन्हें चेतावनी देते हुए बाहर निकाला। कुल फ्ख् फर्जी वोटरों को चेतावनी दी गई।

वर्कर्स कॉलेज में भी हंगामा

जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज में भी जमकर हंगामा हुआ। यहां हंगामा जेसीएम के एक चुनावी एजेंट को लेकर शुरू हुआ। अभाविप के कार्यकर्ता इस एजेंट को बाहर निकालने की मांग चुनाव पदाधिकारी से कर रहे थे। कार्यकर्ताओं की मांग नहीं माने जाने पर अभाविप ने कॉलेज के मुख्य गेट को जबरन खोल दिया और धरना पर बैठ गये। इस कारण पुलिस को वहां लाठियां चटकानी पड़ी। इस क्रम में अभाविप के कार्यकर्ता सागर राय घायल हो गए।

सामान्य तरीके से हुई वोटिंग

को-ऑपरेटिव कॉलेज, को-ऑपरेटिव लॉ कॉलेज में सामान्य तरीके से मतदान हुआ। सभी कॉलेजों की तरह इन कॉलेजों में मुख्य द्वार से किसी भी छात्र को अंदर नहीं आने दिया गया। ग्रेजुएट में साकची थाना प्रभारी अंजनी कुमार सिंह मोर्चा संभाले हुए थे। विभिन्न छात्र संगठनों की प्रत्याशी अपने समर्थित छात्राओं को वोट के लिए प्रेरित कर रही थीं। इस कॉलेज में सुबह से मतदान के लिए लंबी कतार देखी गई। कॉलेज की प्राचार्या डा। उषा शुक्ल ने मतदान को शांतिपूर्ण बताया। को-ऑपरेटिव कॉलेज में मुख्य गेट के बाहर छात्रों का जमावड़ा लगा रहा । प्राचार्य डा। एसएस रजी पूरी चुनाव प्रक्रिया पर पैनी नजर रखे हुए थे। यहां भी मतदान शांतिपूर्ण रहा।

दिखा चुनावी नजारा

मंगलवार को विभिन्न कॉलेजों में था तो छात्र संघ चुनाव, लेकिन यह किसी विधानसभा या फिर लोकसभा चुनाव से कम नहीं दिखा। अभाविप के शिविर में कई भाजपा नेता नजर आये लेकिन अन्य छात्र संगठनों में कोई कद्दावार नेता था। सभी कॉलेजों के बाहर लग्जरी कारें खड़ी रहीं। तंबू से लेकर चेयर तक की व्यवस्था रही।

डटे रहे बीजेपी के सीनियर लीडर

एबीएम कॉलेज में छात्र संघ चुनाव को लेकर अभाविप के कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने के लिए भाजपा के दिग्गज नेता पवन अग्रवाल, रामबाबू तिवारी, हलधर नारायण साह, भूपेंद्र सिंह, अशोक सामंता सहित कई भाजपाई मैदान में डटे रहे और अभाविप कार्यकर्ताओं का उत्साहव‌र्द्धन करते रहे।

दो कॉलेजों में मतदान हुआ बाधित

अभाविप कार्यकर्ताओं के कारण शहर के दो कॉलेजों में मतदान बाधित हुआ। एबीएम कॉलेज गोलमुरी में अभाविप के कार्यकताओं द्वारा ताला जड़ने के कारण यहां मतदान 9:ख्0 मिनट पर मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ हुई। इसी तरह वर्कर्स कॉलेज में अभाविप द्वारा कॉलेज का गेट जबरन खोलकर धरना पर बैठ जाने के कारण मतदान की प्रक्रिया क्क्:फ्0 बजे से क्क्:भ्0 बजे तक बंद रही।

बारिश ने डाला रंग में भंग

इस बार छात्र संघ चुनाव को लेकर छात्रों में जबरदस्त उत्साह था लेकिन दोपहर क्ख् बजे से दो घंटे हुई बारिश के कारण सैकड़ों छात्र मतदान नहीं कर पाये। इसी तरह साकची में भी सुबह क्0 बजे से क्क् बजे तक बारिश हुई। इस दौरान ग्रेजुएट कॉलेज की कई छात्राएं भी मतदान से वंचित रहीं। को-ऑपरेटिव कॉलेज में दो बजे के बाद भी छात्र मतदान के लिए अंदर घुसने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन उन्हें नहीं घुसने नहीं दिया गया।

छात्रों ने बारिश में डाले वोट

एबीएम के छात्र बारिश में भी वोट डालते रहे। बारिश के कारण जेसीएम व अभाविप के कार्यकर्ता मुख्य गेट पर डटे रहे और अपने-अपने समर्थित छात्रों वोट डालने के कॉलेज के अंदर भेजवाते रहे।