-अप्रैल में ही है केयू का कॉन्वोकेशन, स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन और ग्रेजुएशन पार्ट थर्ड का एग्जाम

-एक ही महीने में ये सब हो पाना है मुश्किल, यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन इलेक्शन टालने पर कर रहा विचार

-अगस्त-सितंबर में इलेक्शन कंडक्ट कराने की हो रही बात, छात्र प्रतिनिधियों ने वीसी से की मुलाकात

JAMSHEDPUR: कॉन्वोकेशन, स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन और ग्रेजुएशन पार्ट थर्ड का एग्जाम अप्रैल में कंडक्ट कराने की बात कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) पिछले कुछ समय से कर तो रहा है, पर ऐसा कर पाना अब काफी मुश्किल लग रहा है। मैन पावर की कमी से जूझ रहा केयू एडमिनिस्ट्रेशन एक ही महीने में ऐसा कर पाने में असमर्थ दिख रहा है। यही वजह है कि अब स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन टालने पर विचार होने लगा है। अप्रैल के सेकेंड वीक में इलेक्शन कंडक्ट कराने की बात हो रही थी पर अब इसे अगस्त-सितंबर में कंडक्ट कराने पर विचार किया जाएगा। ट्यूज्डे को यूनिवर्सिटी के खुलने के बाद इसपर फाइनल डिसीजन ि1लया जाएगा।

एग्जाम नहीं होगा डिस्टर्ब

मार्च में ग्रेजुएशन पार्ट थर्ड का एग्जाम कंडक्ट होना था, लेकिन कुछ कारणों से इसे अप्रैल में कंडक्ट कराने का फैसला लिया गया। स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन होने पर कैंपस का माहौल पूरी तरह बदल जाएगा और ऐसे में पढ़ाई और एग्जाम होना काफी मुश्किल हो जाएगा। यही वजह है कि केयू एडमिनिस्ट्रेशन इलेक्शन को नेक्स्ट सेशन के लिए टालने पर विचार कर रहा है। केयू के वीसी डॉ आरपीपी सिंह ने कहा कि फ‌र्स्ट प्रायोरिटी एग्जाम कंडक्ट कराना है इसलिए उसे डिस्टर्ब नहीं किया जाएगा।

चार महीने के लिए इलेक्शन कराने का क्या फायदा

केयू एडमिनिस्ट्रेशन अप्रैल में स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन कंडक्ट कराने की बात कर रहा था, लेकिन कई स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशंस इसका विरोध कर रहे थे। उनका कहना था कि अप्रैल में इलेक्शन होगा और जुलाई से नया सेशन स्टार्ट हो जाएगा। इसके बाद इस इलेक्शन और इसमें जीते हुए स्टूडेंट लीडर्स की मान्यता खत्म हो जाएगी। ऐसे में जीती हुई टीम को सिर्फ चार महीने मिलेंगे। यही वजह है कि नया सेशन स्टार्ट होते ही इलेक्शन कराने की मांग हाेने लगी।

कॉन्वोकेशन के लिए क्म्00 अप्लीकेशन आ चुके हैं

कॉनवोकेशन में शामिल होने के लिए करीब क्म्00 स्टूडेंट्स अप्लाई कर चुके हैं। पिछले कॉन्वोकेशन के मुकाबले इस बार ज्यादा स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया है। पिछले कॉन्वोकेशन में दो साल के करीब क्ब्00 स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया था, जबकि इस बार सिर्फ ख्0क्फ् में पास होने वाले क्म्00 स्टूडेंट्स अप्लाई कर चुके हैं। ख्0क्ब् में पास करने वाले स्टूडेंट्स को नेक्स्ट कॉन्वोकेशन में डिग्री पाने का मौका मिलेगा। केयू के एग्जामिनेशन कंट्रोलर डॉ गंगा प्रसाद ने कहा कि नेक्स्ट कॉनवोकेशन इसी साल के अंत तक कराया जा सकता है।

कई स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन अगस्त-सितंबर में कराने की मांग कर रहे हैं। यूनिवर्सिटी खुलने के बाद हम इसपर विचार करेंगे। पार्ट थर्ड का एग्जाम अप्रैल में ही होगा। इलेक्शन को टाला जा सकता है, लेकिन एग्जाम कंडक्ट कराना हमारी फ‌र्स्ट प्रायोरिटी है।

- डॉ आरपीपी सिंह, वीसी केयू

अप्रैल में ही कॉन्वोकेशन, इलेक्शन और ग्रेजुएशन पार्ट थर्ड का एग्जाम कंडक्ट कराना बहुत मुश्किल है। यूनिवर्सिटी खुलने के बाद मीटिंग होगी और इसपर बात होगी। कॉन्वोकेशन तो ठीक है, लेकिन इलेक्शन के दौरान एग्जाम कंडक्ट नहीं हो पाएगा। इलेक्शन टल सकता है।

- डॉ गंगा प्रसाद, एग्जामिनेशन कंट्रोलर केयू