SARAIKELA: कुचाई प्रखंड के पांच पंचायत गोमीयाडीह, रूगूडीह, छोटासेगोय, रि¨डग, बारूहातु पंचायत के हजारों लोगों ने सोमवार को कुचाई थाना का घेराव किया। ग्रामीण पुलिस पर नक्सली के आरोप में पांच युवकों की गिरफ्तारी का विरोध कर रहे थे। आक्रोशित लोगों ने दिन के करीब 12 बजे थाना का घेराव करते हुए थाना के मुख्य गेट को जाम कर दिया लगभग ढाई बजे तक कर गेट जाम रहा। ग्रामीणों का कहना था कि सीआरपीएफ व पुलिस निर्दोष युवकों को जेल भेजने का काम कर रही है साथ ही एलआरपी के क्रम में सीआरपीएफ व पुलिस के जवानों द्वारा ग्रामीणों के साथ दुव्यवहार किया जा रहा है। ग्रामीणों का कहना था कि महिलाएं जंगल में लकड़ी, पत्ता या महुल के फूल चुनने जाती है तो उनके साथ दुव्यवहार किया जाता है। थाना घेराव की सूचना पर एसडीपीओ अविनाश कुमार पहुंचे व ग्रामीणों संग वात्र्ता किया। एसडीपीओ ने बताया कि ग्रामीणों के साथ वात्र्ता के क्रम में बडापंचायत लगाने की बात ग्रामीणों द्वारा कही ताकि आम जनता व पुलिस के बीच जो खाई बनी हुयी है उससे दुर किया सके।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

थाना घेराव की सूचना पर जिला पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे। जिला के अधिकांश थाना प्रभारी के नेतृत्व में पुलिस बल पहुंची हुयी थी वहीं एसडीपीओ खुद वहां मौजुद थे इसके अलावे किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए पुलिस द्वारा महिला बल, पुलिस बल की तैनाती किया गया था। अग्निशमन वाहन, ऐंबुलेंस को तैनात किया गया था। ग्रामीणों के साथ बातचीत हुयी जिसमें बडा पंचायत लगाने की बात ग्रामीणों द्वारा कही गयी। बडापंचायत के माध्यम से पुलिस व जनता के बीत विभिन्न समस्याओं पर भी चर्चा की जाएगी। कुचाई थाना के बाहर खड़ी भीड़ में अधिकतर महिलाएं थीं। उन्होंने कहा कि पुलिस ने जिन लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है, वे निर्दोष हैं।

सीआरपीएफ पिकेट हटाने की मांग

प्रदर्शन कर रहे लोगों ने क्षेत्र से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के पिकेट को हटाने की भी मांग की है। दरअसल, रविवार को कुचाई पुलिस ने बड़ी भारी मात्रा में हथियार के साथ पांच हार्डकोर नक्सलियों को गिरफ्तार किया था। सरायकेला थाना में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एसडीपीओ अविनाश कुमार ने कहा था कि गिरफ्तार नक्सलियों को कुचाई-चंपद मार्ग पर गिरफ्तार किया गया। उनकी निशानदेही पर बड़ामार्चा जंगल के निकट से हथियार बरामद किये गये। एसडीपीओ ने बताया था कि पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर यह कार्रवाई की थी। पुलिस को सूचना मिली थी कि हार्डकोर नक्सली महाराज प्रमाणिक को हथियार और अन्य सामानों की सप्लाई होने वाली है। इसी सूचना के आधार पर पुलिस ने टाटा नैनो कार (जेएच01 एजे 9771) में सवार दो लोगों और इसके पीछे चल रही एक मोटरसाइकिल (जेएच022सी3521) पर सवार तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया। इनके नाम हिकिम मुंडा (ग्राम बाड़ु कुचाई), घनश्याम मुंडा (बाड़ु कुचाई), राम मुंडा (बुंडू, जिला : रांची), तारकनाथ कैवर्त (बड़ा आमदा, जिला : खरसावां), दाऊद टोप्नो (मेरमजंगा, कुचाई) हैं।