JAMSHEDPUR: मानगो के आजादनगर थाना क्षेत्र के ओल्ड पुरुलिया रोड नूर कॉलोनी ए ब्लॉक निवासी जमीन कारोबारी शबाउल हक उर्फ दानिश को स्कूटी सवार तीन अपराधियों ने उस समय गोली मार दी जब वह मंगलवार की दोपहर 1.30 बजे नमाज पढ़ कर स्कूटी से वापस घर की ओर लौट रहा था। क्रॉस रोड नंबर चार घर और घटनास्थल की दूरी आधा किमी है। घटना के बाद भगदड़ मच गई। घायल दानिश को टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) ले जाया गया। यहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।

धंधे में वर्चस्व का मामला

उसे सीने, आंख के नीचे और कमर में गोली लगी थी। उसके तीन बच्चे हैं। बेटे की मौत पर उसके बुजुर्ग पिता अस्पताल में फूट-फूट कर रो पड़े। दानिश ने इंजीनिय¨रग भी की थी। घटना का कारण पुरानी रंजिश और जमीन खरीद-बिक्री के धंधे में वर्चस्व के रूप में सामने आया है। दानिश के खिलाफ आ‌र्म्स एक्ट, हत्या के प्रयास, मारपीट समेत कई मामले दर्ज हैं। आजादनगर निवासी हन्ने खान के पुत्र के साथ मारपीट मामले में वह जेल गया था। कुछ माह पहले वह जेल से रिहा हुआ था। 2015 और 2019 में वह जेल गया था। हत्या मामले को लेकर एसएसपी एम तमिल वानन आजादनगर थाना पहुंचे। मृतक के स्वजनों से मामले की जानकारी ली। किसी के खिलाफ अब तक आजादनगर थाना में लिखित शिकायत नहीं दी गई है।

रेकी कर हत्या को अंजाम

इधर, मिली जानकारी के अनुसार दानिश की हत्या करने वालों ने पूरी योजना के साथ और रेकी कर हत्या को अंजाम दिया। हत्या को लेकर आपराधिक गलियारों में चर्चा है कि उसकी हत्या सुपारी देकर कराई गई है। कई जमीन कारोबारी से उसका जुड़ाव था। इलाके में उसकी दबंगता थी। हत्या में जितेश सिंह और पंकज बंदर की प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से संलिप्तता हो सकती है। दोनों घाघीडीह जेल में बंद उलीडीह सुभाष कालोनी निवासी गुड्डू पांडेय के गुर्गे हैं। जितेश और पंकज बंदर मानगो के उलीडीह थाना क्षेत्र सुनिल शर्मा उर्फ बूढ़ा हत्याकांड के आरोपित रहे हैं। गौरतलब है मानगो, एमजीएम और उलीडीह थाना क्षेत्र में जमीन की खरीद-बिक्री के धंधे में आपसी वर्चस्व को लेकर आपराधिक गुटों के बीच गैंगवार होते रहे हैं और इसमें कई की हत्या हो चुकी है। गुटों के बीच फाय¨रग भी होती रही है।

सीसीटीवी फुटेज की जांच की

सिटी एसपी सुभाष चंद्र जाट और पटमदा डीएसपी विजय महतो मौके पर पहुंचे। उस्मान गनी मस्जिद के निकट स्थित एक मकान में लगे सीसीटीवी फुटेज की जांच की। उसमें दानिश के साथ पीछे से आते स्कूटी पर सवार तीन युवकों को देखा गया जिनकी शिनाख्त के प्रयास किए जा रहे हैं। अपराधियों ने दानिश को चलती स्कूटी में गोली मारी। वह सड़क किनारे नाले के पास गिर गया। घटनास्थल से तीन खोखा पुलिस ने बरामद किए।

किसी ने मदद नहीं की

गोली लगने के बाद दानिश सड़क किनारे स्कूटी समेत गिरा रहा। वहां कुछ युवक पहुंचे, लेकिन किसी ने मदद नहीं की। युवकों को कुछ लोग कहते रहे थाना को सूचना दी जा चुकी है। पुलिस आ रही है। कुछ युवक कहते रहे सांस चल रही है चलो उठाओ। इसके बाद उसे अस्पताल भेजा गया। दानिश का संपर्क जमीन माफियाओं से भी था। वह जमीन के मामले में कब्जा दिलाने का भी काम करता था। उसके साथ इलाके के कई दागी भी साथ रहते थे।