छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : इंजीनियरिंग, मेडिकल के साथ-साथ मैनेजमेंट की पढ़ाई आज के युवाओं की पहली पसंद है। अगर बात मैनेजमेंट की करें तो प्लस टू के बाद बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स इस कोर्स को करने की तरफ आकर्षित होते हैं। वैसे तो देशभर में मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए कई बेहतरीन इंस्टीट्यूट और कॉलेज हैं, पर जो स्टूडेंट जमशेदपुर में रहकर बेहतर मैनेजमेंट एजुकेशन चाहते हैं उनके लिए यहां स्थित नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट (एनएसआईबीएम) बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

बना ली है अगल पहचान

2005 में शुरु हुए एनएसआईबीएम ने मैनेजमेंट एजुकेशन के क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। इस संस्थान के 15 साल हो चुके हैं। संस्थान एआईसीटीई से अप्रूव्ड होने के साथ-साथ कोल्हान यूनिवर्सिटी से भी एफिलिएटेड हैं। संस्थान में एमबीए, बीबीए, बीसीए और होटल मैनेजमेंट एंड टूरिज्म का कोर्स उपलब्ध है। संस्थान में स्टूडेंट्स के एकेडमिक नॉलेज के साथ-साथ प्रैक्टिकल एक्सपीरिएंस पर भी ध्यान दिया जाता है। इतना ही नहीं, स्टूडेंट्स के कैंपस प्लेसमेंट के प्रति भी इंस्टीट्यूट की ओर से तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। यही वजह है कि यहां से एमबीए, बीबीए, बीसीए और होटल मैनेजमेंट व टूरिज्म कोर्स करने के लिए स्टूडेंट्स के बीच रूझान तेजी से बढ़ा है।

मिलती है कई तरह की सुविधाएं

पोखारी स्थित संस्थान के कैंपस में स्टूडेंट्स को एक लर्निग एंबिएंस मिलता है। एडवांस और इंडस्ट्री बेस्ट करिकुलम, स्टूडेंटस एक्सचेंज प्रोग्राम, डुअल स्पेशलाइजेशन, डिजीटल लाइब्रेरी, प्लेसमेंट की सुविधा, विजिटिंग फैकल्टीज, स्कॉलरशिप की सुविधा, जैसी चीजों संस्थान को एक अलग पहचान देती हैं। स्टूडेंट्स के ओवलऑल डेवलपमेंट के लिए इंस्टीट्यूट में सारी सुविधाएं अवेलेबल है।

ये कोर्सेज हैं उपलब्ध

एमबीए

बीबीए

बीसीए

होटल मैनेजमेंट एंड टूरिज्म

यहां करें कॉन्टैक्ट

सिटी ऑफिस- एस 5, फोर्थ प्लोर, शताब्दी टावर, साकची

कॉन्टैक्ट नंबर- 0657 2233022, 3203429

वेबसाइट- www.ठ्ठह्यद्बढ्डद्व.ष्श्रद्व

क्या है एडमिशन प्रॉसेस

बीबीए में एडमिशन के लिए प्लस टू इंटरमीडिएट में 45 परसेंट मा‌र्क्स होना चाहिए, वहीं बीसीए के लिए इंटरमीडिएट में 45 परसेंट मा‌र्क्स के साथ साइंस और मैथ्स होना जरुरी है। इंटरव्यू के आधार पर स्टूडेंट्स को एडमिशन के लिए सेलेक्ट किया जाता है।

क्वोट

एनएसआईबीएम ने मैनेजमेंट एजुकेशन के क्षेत्र में एक अलग पहचान बनाई है। यहां स्टूडेंट्स के ओवरऑल डेवलपमेंट पर ध्यान दिया जाता है। देश के इमर्जिग बी स्कूल्स में एनएसआईबीएम ने बेहतर स्थान हासिल किया है। यहां स्टूडेंट्स को क्वालिटी मैनेजमेंट स्टडी के साथ-साथ प्लेसमेंस भी प्रोवाइड किया जाता है। पढ़ाई के दौरान स्टूडेंट्स को कॉरपोरेट ट्रेनिंग की भी सुविधा दी जाती है।

प्रो डी सोम, को-ऑर्डिनेटर, एनएसआईबीएम