JAMSHEDPUR: विभिन्न बोर्डो की दसवीं व बारहवीं की परीक्षाएं मंगलवार से प्रारंभ हो रही है। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक), काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनिशेन (सीआइएससीई), केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के अंतर्गत दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं प्रारंभ होने जा रही है। इसमें कुल 51,807 छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। जैक बोर्ड की मैट्रिक व इंटर तथा सीआइएससीई की आइएससी (12वीं) की परीक्षाएं मंगलवार से प्रारंभ हो रही हैं। इसके लिए सभी केंद्रों को सीसीटीवी से लैस कर दिया गया है। परीक्षा सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए आवश्यक निर्देश भी जैक व स्थानीय प्रशासन द्वारा जारी कर दिया गया है।

जैक बोर्ड के 70 एग्जाम सेंटर

जैक बोर्ड की मैट्रिक की परीक्षा में जिले में 70 परीक्षा केंद्रों में होंगी। इसमें कुल 37807 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें मैट्रिक के 21329 तथा 29 केंद्रों में इंटर के 16478 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। मैट्रिक में पहले दिन वाणिज्य, गृह विज्ञान व आइटी की परीक्षा है। इंटर में वोकेशनल की परीक्षा है। मैट्रिक की परीक्षा पहली पाली सुबह दस बजे से एक बजे तक तथा इंटर की परीक्षा दूसरी पाली दो से पांच बजे तक आयोजित होगी। मैट्रिक परीक्षा की तैयारियों को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी शिवेंद्र कुमार ने बताया कि परीक्षा की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। प्रशासन ने भी इसके लिए अपने स्तर से निर्देश दे रखे हैं। परीक्षा के दौरान जैक के निर्देशों का पूर्ण रूप से पालन करना है। सीआइएससीई की आइएससी यानी 12वीं की परीक्षाएं भी मंगलवार से प्रारंभ हो रही हैं। इसमें 2500 छात्र विभिन्न केंद्रों में परीक्षा देंगे। पहले दिन छात्र एकाउंट की परीक्षा देंगे। आइसीएसई यानी दसवीं की परीक्षाएं 27 फरवरी से प्रारंभ हो रही है। इसमें 4000 छात्र परीक्षा में शामिल होंगे।

आज ठीक होंगे सीसीटीवी

शहर के ग्रेजुएट कॉलेज, वीमेंस कॉलेज, को-ऑपरेटिव कॉलेज के सीसीटीवी मंगलवार को दुरूस्त किए जायेंगे। सोमवार को कॉलेज बंद रहने के कारण यह कार्य नहीं हुआ। अब एजेंसी सबसे पहले वीमेंस कॉलेज जायेंगी। वहां सीसीटीवी को दुरूस्त करने के बाद अन्य कॉलेजों में जायेगी।

सीबीएसई की परीक्षाएं 20 से

सीबीएसई की परीक्षा में शहर में 20 फरवरी से प्रारंभ हो जायेगी। बोर्ड की बात करें तो दसवीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से प्रारंभ होगी। जमशेदपुर में इस बोर्ड की परीक्षा के लिए डीएवी बिष्टुपुर, बाल्डविन फार्म एरिया स्कूल कदमा, सेंट मेरीज इंग्लिश स्कूल बिष्टुपुर, जेपीएस बारीडीह, चिन्मया टेल्को तथा डीएवी एनआइटी को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। दसवीं की परीक्षा में 4,000 छात्र तथा 12वीं की परीक्षा 3500 छात्र शामिल होंगे। इस बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं 24 फरवरी से प्रारंभ हो रही है।