-मामली सर्दी-जुकाम होने पर भी हो रही है स्वाइन फ्लू की आशंका

-जांच के लिए पहुंच रहे हैं हॉस्पिटल

-हेल्थ डिपार्टमेंट ने बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर लगाया गया कैंप

JAMSHEDPUR: स्वाइन फ्लू से शहर में हुई दो मौतों के बाद एक ओर जहां हेल्थ डिपार्टमेंट सकते में है, वहीं आम लोग भी सहमे हुए हैं। हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर कैंप लगाकर स्वाइन फ्लू के संदिग्ध मरीजों की जांच की जा रही है। इस बीमारी को लेकर लोगों में भी डर है। सर्दी-खांसी की शिकायत होने पर बुधवार को एक व्यक्ति स्वाइन फ्लू के डर से जांच के लिए एमजीएम हॉस्पिटल पहुंचा। वहीं एमजीएम हॉस्पिटल के आइसोलेशन वार्ड को भी दुरुस्त किया जा रहा है। बुधवार को आई नेक्स्ट में हॉस्पिटल में बनाए गए आइसोलेशन यूनिट की स्थिति को लेकर खबर प्रकाशित की गई थी।

स्वाइन फ्लू से सहमे लोग

बुधवार को एमजीएम हॉस्पिटल में ऐसा ही एक व्यक्ति स्वाइन फ्लू की जांच के लिए पहुंचा। वह ख्0 दिन पहले जम्मू-कश्मीर से लौटा है। सर्दी-खांसी होने पर उसके मन में स्वाइन फ्लू की आशंका हुई और वह जांच के लिए एमजीएम हॉस्पिटल पहुंचा। हॉस्पिटल मैनेजमेंट ने सर्विलांस डिपार्टमेंट को इसकी जानकारी दी। डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस ऑफिसर डॉ शाहिर पॉल भी हॉस्पिटल पहुंचे और व्यक्ति की जांच की। हालांकि, उसमें स्वाइन फ्लू के लक्षण नहीं पाए गए फिर भी उसके बार-बार आग्रह करने पर उसे टीएमएच हॉस्पिटल रेफर कर ि1दया गया।

मृतक के परिजनों को दी गई दवाइयां

स्वाइन फ्लू के वजह से जिन लोगों की जान गई है उनके परिजन भी इस बीमारी को लेकर डरे हुए हैं। बुधवार को एक मृतक के परिजन स्वाइन फ्लू की दवा के लिए सर्विलांस डिपार्टमेंट के ऑफिस पहुंचे जहां से उन्हें ख्0 टेमीफ्लू दिए गए। ब्रह्मानंद हॉस्पिटल द्वारा डिपार्टमेंट से टेमीफ्लू की मांग की गई। हॉस्पिटल में स्वाइन फ्लू के एक पेशेंट का इलाज चल रहा था। इसे देखते हुए हॉस्पिटल द्वारा एहतियात के तौर पर मरीज के इलाज में लगे स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए दवा की मांग की गई। डिपार्टमेंट द्वारा हॉस्पिटल को ख्0 टेमीफ्लू उपलब्ध कराया गया।

बस स्टैंड और स्टेशन पर लगा कैंप

स्वाइन फ्लू की जांच के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा बस स्टैंड और स्टेशन पर कैंप लगाया गया। बस स्टैंड में तैनात किए गए टीम में डॉ टी राय, लैब टेक्निशियन परमेश्वर देव, एक्स रे टेक्निशियन चंद्रभूषण और एक नर्स को तैनात किया गया है। संदिग्ध मरीजों की जांच के लिए मेडिकल वैन की व्यवस्था की गई है। बुधवार को जांच के लिए यहां ख्भ् लोग पहुंचे जिनमें से सर्दी-खांसी वाले छह लोगों को एमजीएम रेफर किया गया। स्टेशन पर भी कैंप लगाया गया है जहां लोगों को स्वाइन फ्लू के प्रति अवेयर किया जा रहा है।

आइसोलेशन वार्ड हो रहा दुरुस्त

-एमजीएम हॉस्पिटल के आइसोलेशन वार्ड की बदतर हालत की खबर आई नेक्स्ट में पब्लिश हुई थी

मरीजों के इलाज के लिए मशीनें लगाई जाने लगीं, बेड पर चकाचक चादर भी बिछ गया। एमजीएम हॉस्पिटल में स्वाइन फ्लू के लिए बनाए गए आइसोलेशन वार्ड को दुरुस्त किया जा रहा है। बुधवार को वार्ड में वेंटिलेटर लगाया गया। पर मंगलवार तक वार्ड में मेडिकल इक्वीपमेंट्स तो दूर, बेड पर चादर और साफ-सफाई तक की व्यवस्था नहीं थी। इस मुद्दे को लेकर बुधवार को आई नेक्स्ट में खबर पब्लिश की गई थी। हालांकि आइसोलेशन वार्ड में सुविधाएं तो बढ़ाई जा रही हैं पर उसके आसपास अभी भी गंदगी बरकरार है। वार्ड के बगल में ही खुले स्थान को बाथरूम बनाया गया है। हॉस्पिटल में काम करने वाले कुछ कर्मचारी पानी लाकर यहीं पर नहाते और कपड़े धोते हैं।