JAMSHEDPUR: डीसी ऑफिस स्थित ऑडिटोरियम में मंगलवार को जापान काउंसिल ऑफ लोकल अथॉरिटी फॉर इंटरनेशनल रिलेशन (क्लेअर) तथा जापान एक्सटर्नल ट्रेड ऑर्गनाइजेशन (जेट्रो) के पदाधिकारियों के साथ नगर निकाय अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में क्लेअर (जापान के स्थानीय निकायों की महत्वपूर्ण समूह संस्था) के अधिकारी जमशेदपुर से काफी प्रभावित हुए। बैठक की अध्यक्षता डीसी अमित कुमार ने की, जबकि संचालन एसडीओ माधवी मिश्रा ने किया। जमशेदपुर को जापान के किसी शहर से विशेषताओं और चुनौतियों की समानताओं के आधार पर सिस्टर सिटी एफिलिएशन को लेकर संभावनाओं को तलाशना इस बैठक का मूल उद्देश्य था। जमशेदपुर शहर की ओर से जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमिटी (जेएनएसी) के स्पेशल ऑफिसर संजय कुमार व जुस्को एमडी आशीष माथुर ने दो अलग-अलग प्रेजेंटेशन पेश किए। डीसी ने सभी जापानी प्रतिनिधियों का स्वागत कर उन्हें प्रतीक चिन्ह भेंट किया। प्रतिनिधिमंडल की ओर से हाशिमोतो केंजीरो ने भी डीसी को प्रतीक चिन्ह प्रदान किया।

टोयोटा के नाम का प्रस्ताव

सिस्टर सिटी संबंध के लिए जेएनएसी के स्पेशल ऑफिसर संजय कुमार ने बैठक में जमशेदपुर और जापान के टोयोटा के नाम का प्रस्ताव रखा। प्रस्ताव के पीछे दोनों शहरों के बीच उपलब्ध समानताओं और चुनौतियों को आधार बनाया गया। जापानी प्रतिनिधिमंडल ने आश्वस्त किया कि वे टोयोटा के मेयर और आइची प्रीफेक्चर के समक्ष इस प्रस्ताव को रखेंगे। संजय कुमार ने अपने प्रेजेंटेशन में क्लेयर के सदस्यों के समक्ष रिसाइकल पार्क, रोबोटिक्स, ऑटोमैटिक क्लीनिंग, ऊर्जा दक्षता, पर्यटन, हाईटेक पार्किग, अर्बन ट्रांसपोर्ट आदि विषयों को सहयोग के लिए रखा। जमशेदपुर में निकाय द्वारा प्रशासनिक सुधारों की दिशा में उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी गई।

जुस्को का योगदान बताया

जुस्को के एमडी आशीष माथुर ने अपने प्रेजेंटेशन के माध्यम से जापानी दल को बताया कि जमशेदपुर शहर क्यों खास है। उन्होंने शहर के विकास में जुस्को के योगदान के बारे में भी विस्तार से बताया।

ये थे प्रतिनिधिमंडल में

जापानी अधिकारियों में हाशिमोतो केंजीरो, काजूया नकाजो, कवामाता, मिंग यांग सीयू, हीरोता, हिदेकी ओगावा शामिल थे। अधिकारी जापानी भाषा में अपनी बात रख रहे थे। जिसको उन्ही में से एक अधिकारी मिंग यांग सीयू अंग्रेजी अनुवाद कर रहे थे।

इनकी रही मौजूदगी

बैठक में अपर उपायुक्त सौरव सिन्हा, एनडीसी डेविड बलिहार, प्रबंधक जिला उद्योग केंद्र, एमएनएसी की स्पेशल ऑफिसर, जुगसलाई के कार्यपालक अधिकारी व जेएनएसी के सभी सिटी मैनेजर मौजूद थे।