-सात दिन में टीम सौंपेगी आयोग को रिपोर्ट

-पीडि़तों को मिलेगा मुआवजा, भेजा जाएगा प्रस्ताव

-डिप्टी कमिश्नर, एसएसपी से की बात, घटनास्थल का लिया जायजा, दर्ज किए बयान

JAMSHEDPUR: दिल्ली से आई अल्पसंख्यक आयोग की टीम ने घटनास्थल पर जाकर मानगो में हुए बवाल और कफ्र्यू लगने के कारणों की जांच की। साथ ही लोगों के बयान दर्ज किए। आयोग के सदस्यों ने सर्किट हाउस में डीसी डॉ। अमिताभ कौशल और एसएसपी अनूप टी मैथ्यू के साथ बैठक कर पूरे मामले की जानकारी ली। साथ ही जिला प्रशासन ने बवाल को कंट्रोल करने के लिए क्या-क्या कदम उठाए, इस बारे में भी चर्चा की।

पीडि़तों को मिलेगा मुआवजा

दिल्ली से अल्पसंख्यक आयोग की टीम के सदस्य अजायब सिंह और प्रवीण दावर जांच के लिए शहर आए थे। उन्होंने कहा कि जल्द पीडि़तों को मुआवजा मिलेगा। मुआवजे का प्रस्ताव बना कर सरकार को भेजा जाएगा। मंजूरी मिलते ही प्रशासन मुआवजा देगी। टीम सात दिनों में अपनी रिपोर्ट आयोग को भेज देगी। आयोग के सदस्यों के साथ डिप्टी कमिश्नर और एसएसपी के साथ मानगो में घटनास्थल का इंस्पेक्शन किया। सदस्यों ने दाईगुट्टू, डिमना रोड, गांधी मैदान का जायजा लिया और लोगों का बयान दर्ज किया। टीम ने बवाल को कंट्रोल करने के लिए प्रशासन की तारीफ भी की।

म् दुकान और क्ब् लाख का नुकसान

जांच को आई अल्पसंख्यक आयोग के सदस्यों को म् दुकानदारों ने अपने नुकसान की लिस्ट सौंपी। दुकानदार मो। जिबरिल ने बताया कि उसकी रूई की दुकान थी, जिसमें आग लगा दी गई। इससे करीब पौने दो लाख रुपए का सामान जलकर राख हो गया। डिमना चौक पर भी जिबरिल की रूई की दुकान है। उसमें भी आग लगने से 70 हजार रुपए का नुकसान हो गया। शंकोसाई रोड नंबर पांच में मो। हलीम की न्यूयार्क टेलर नाम से दुकान है। उन्होंने करीब दो लाख रुपए का नुकसान बताया है। इसी तरह डिमना रोड पर अनवर हुसैन ने एक लाख रुपए, मो। शाहिद ने डेढ़ लाख रुपए, अब्दुल वहीद ने 70 हजार रुपए और आदिल रशीद ने म् से साढ़े 7 लाख रुपए का नुकसान की लिस्ट सौैंपी है।