JAMSHEDPUR: गर्मी शुरू होते ही शहर ब्लड बैंकों में खून की कमी होने लगी है। महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल के ब्लड बैंक में एबी निगेटिव खत्म हो गया है। वहीं ए निगेटिव, ओ निगेटिव की भी किल्लत है। अगर, किसी को जरूरत पड़ी तो अभी मिलना मुश्किल हो जाएगा। इधर, ए पॉजिटिव, बी पॉजिटिव, ओ पॉजिटिव व एबी पॉजिटिव ग्रुप का खून काम चलने भर है। एमजीएम के ब्लड बैंक से रोजाना अगर 22 यूनिट खून मरीजों को दिया जा रहा है तो उसके बदले में सिर्फ 6 से 7 यूनिट खून ही बैंक आ रहा है। बीते नौ दिन में खून की कमी तेजी से बढ़ी है। 142 यूनिट खून दिया गया है तो उसके बदले में सिर्फ 55 यूनिट खून ही मिला है। एमजीएम में सभी ग्रुप मिलाकर करीब 180 यूनिट ही बचा है, जो समान्य दिनों में यह 500 यूनिट से अधिक रहता था।

सामाजिक संस्थाएं आगे आएं

खून की कमी को देखते हुए ब्लड बैंक के पदाधिकारियों द्वारा समाजिक संस्थानों से ब्लड बैंक में आकर रक्तदान करने की अपील की जा रही है। अगर, कोई खून देना चाहता है तो वह एमजीएम के ब्लड बैंक में जाकर दे सकता है।

क्यों हुई खून की किल्लत

एक तो लॉकडाउन, उसमें भी गर्मी का मौसम। लॉकडाउन की वजह से लोग घर से नहीं निकल रहे हैं। सोशल डिस्टें¨सग का पालन कर रहे हैं। वहीं गर्मी के मौसम में लोग रक्तदान शिविर कम लगाते हैं। इससे करीब अगले दो माह तक खून की कमी रहती है।

जमशेदपुर ब्लड बैंक में भी खून की कमी

धतकीडीह स्थित जमशेदपुर ब्लड बैंक में भी खून की कमी होने लगी है। इसे देखते हुए हाल ही में रेड क्रास सहित अन्य समाजिक संगठनों ने शिविर आयोजित कर खून उपलब्ध कराया था।

एमजीएम के ब्लड बैंक की स्थिति

तिथि कितने यूनिट आया मरीज को दिया गया

12 अप्रैल 06 22

11 अप्रैल 04 11

10 अप्रैल 04 15

9 अप्रैल 03 10

8 अप्रैल 06 12

7 अप्रैल 02 05

4 अप्रैल 22 42