-वर्षो से टूटा पड़ा है साकची स्थित फाइलेरिया ऑफिस का बाउंड्री वाल -शाम ढलते ही लगने लगता है असमाजिक तत्वों का जमावड़ा

-कैंपस में ही चलता है शराब का दौर, हर तरफ बिखरी पड़ी है शराब की बोतलें

-टूटी दीवार का फायदा उठाकर कई स्प्रे मशीन ले उड़े थे चोर, कई बार लिखे जाने के बावजूद नहीं हो रही मरम्मत

JAMSHEDPUR : साकची जेल चौक स्थित फाइलेरिया ऑफिस के कैंपस में घुसते ही सामने जो नजारा सामने आता है उसे देख किसी को भी एक बार भ्रम हो सकता है कि कहीं वे हेल्थ डिपार्टमेंट के ऑफिस के बजाय शराबियों के किसी अड्डे पर तो नहीं पहुंच गए। कैंपस में जगह-जगह शराब की बोतलें इसकी गवाही दे रहे हैं। शाम ढलते ही यहां शराब का दौर शुरू हो जाता है और यहां काम करने वाले कर्मचारी चाह कर भी सरकारी दफ्तर को शराबखाना बनने से नहीं रोक पाते। आखिर रोकें भी कैसे? बिल्डिंग में बाउंड्री वाल तक नहीं है। बाउंड्री वाल बनाने को लेकर कई बार संबंधित विभागों को लिखा जा चुका है, लेकिन अब किसी ने इसकी सुध नहीं ली।

बिल्डिंग की स्थिति भी अच्छी नहीं

साकची जेल चौक स्थित पुराने सिविल सर्जन ऑफिस बिल्डिंग में अब फाइलेरिया डिपार्टमेंट सहित हेल्थ डिपार्टमेंट के दो ऑफिस है। बिल्डिंग का बाउंड्री वाल वर्षो से टूटा पड़ा है। जिसकी वजह से किसी भी समय यहां बेरोकटोक आवाजाही की जा सकती है। डिस्ट्रिक्ट फाइलेरिया ऑफिसर ने बताया कि शाम ढलते ही यहां असामाजिक तत्वों का जमावड़ा लगने लगता है। बिल्डिंग के अंदर की स्थिति भी कुछ खास अच्छी नहीं है। अंदर की तरफ भी एक दीवार टूटी है जिसे टेंपररी तौर पर एस्बेस्टस की सीट से बंद किया गया है।

नहीं हो रही मरम्मत

इस तरह की घटनाओं के बावजूद बाउंड्री वाल और ऑफिस की मरम्मत के लिए कदम नही उठाए जा रहे हैं। डिस्ट्रिक्ट फाइलेरिया ऑफिसर

डॉ एके लाल ने बताया कि करीब म् महीने पहले जुस्को और हेल्थ डिपार्टमेंट के इंजीनियरिंग सेल को लिखा गया था। पर इस संबंध में कोई कारवाई नहीं की गई। उन्होंने कहा कि कुछ महीनों पहले तत्कालिन सिविल सर्जन को भी इसकी जानकारी दी गई थी, पर अब तक स्थिति जस की तस बनी हुई है। इस संबंध में जब इंजीनियरिंग सेल में बात की गई तो वहां से फिलहाल मरम्मत को कोई प्लानिंग नही होने की बात कही गई। हेल्थ डिपार्टमेंट के इंजीनियरिंग सेल के जूनियर इंजीनियर कृष्णा सिंह ने कहा कि इस संबंध में उन्हें अब तक कोई निर्देश नही मिला है।

शराबियों से परेशान होकर हटा ली जीप

फाइलेरिया ऑफिस के कैंपस में हेल्थ डिपार्टमेंट कई खराब पड़े एंबुलेंस और अन्य गाडि़यां खड़ी हैं। विभाग भले ही इन गाडि़यों का इस्तेमाल नहीं कर पा रहा हो, लेकिन ये शराबियों के बड़े काम आ रही है। शराब पीने के लिए गाड़ी की बोनट टेबल का काम करती है। उसी पर शराब की बोतल, ग्लास और चखना रख जाम टकराए जाते हैं। ऑफिस के एक कर्मचारी ने बताया कि इससे परेशान होकर कैंपस में खड़ी एक जीप को किनारे लगाना पड़ा।

ऑफिस का बाउंड्री वाल टूटा हुआ है। इस वजह से कोई भी यहां बेरोकटोक आवाजाही कर सकता है। शाम ढलते ही यहां असामाजिक तत्वों को जमावड़ा भी लगता है। चोर यहां से करीब क्0 से क्ख् स्प्रे मशीन चुराकर ले गए। बाउंड्री वाल बनाने के संबंध में संबंधित विभाग को लिखा गया है, लेकिन अब तक इस दिशा में कोई कारवाई नहीं हुई।

डॉ एके लाल, डिस्ट्रिक्ट फाइलेरिया ऑफिसर