-पैदल चलने वाले सड़क पर चलने को मजबूर

-आए दिन हो रहे हैं सड़क हादसे

GHATSHILA: पुरानी कहावत है 'एक तो कोढ़, ऊपर से खाज'। यह कहावत जादूगोड़ा पर पूरी तरह से चरितार्थ हो रही है। एक तो योजनागत खामी की वजह से शहर को व्यवस्थित तरीके से बसाया नहीं गया है, वहीं प्रशासन की लापरवाही की वजह से लोगों ने फुटपाथ को पार्किंग स्थल में तब्दील कर दिया है। लाइन से खड़े टेम्पो व बाइक आदि की वजह से पैदल चलने वालों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। हम बात कर रहे हैं जादूगोड़ा थाना क्षेत्र के व्यावसायिक केंद्र मोड़ चौक की। यहां रोज भारी वाहनों समेत हजारों लोगों का का आना-जाना लगा रहता है। पैदल चलने वाले राहगीरों की संख्या भी बहुत अधिक है, लेकिन मोड़ चौक पर स्थित फुटपाथ पर टेम्पो वालों का कब्जा है।

अक्सर रहता है जाम

सड़क के एक तरफ फुटपाथ पर टेम्पो वालों का कब्जा और दूसरी तरफ मोटरसाइकिलें व छोटे-छोटे दुकानदार भी फुटपाथ पर जमा रहते हैं। इस स्थिति में पैदल चलने वाले राहगीरों को फुटपाथ नजर ही नहीं आता। इसका नतीजा यह होता है कि आए दिन लोग दुर्घटना का शिकार होते रहते हैं। साथ ही हमेशा सड़क जाम की स्थिति बनी रहती है। मुख्य सड़क से इंचड़ा जाने वाली सड़क के दोनों ओर सब्जी बजने वालों का कब्जा रहता है। जहां-तहां दुकानें होने के कारण ग्राहकों को अपनी साइकिल या मोटरसाइकिल सड़क पर ही खड़ी करनी पड़ती है। इससे हमेशा भीड़-भाड़ बनी रहती है और सड़क जाम हो जाता है। ऐसे में पैदल चलने वाले स्कूलच् बच्चों, बुजुर्गो व महिलाओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

यह है विकल्प

मोड़ चौक में बने पार्क में यदि टेम्पो स्टैंड बना दिया जाए और सब्जी की दुकानें भी वहीं लगाने की व्यवस्था कर दी जाए तो समस्या का निदान हो सकता है। टेम्पो चालकों द्वारा भी कई बार यह मांग की जा चुकी है। वहीं सड़क पर भीड़-भाड़ को देखते हुए स्थानीय मुखिया सब्जी बा•ार को पार्क में व्यवस्थित कराने की बात कह चुके हैं, पर अभी तक कोई पहल नहीं हुई है।

क्या कहते हैं लोग

मैंने तो आज तक यहां फुटपाथ देखा ही नहीं। यदि सड़क किनारे की जगह को फुटपाथ मान लिया जाए तो उस पर छोटे-छोटे दुकानदारों, ठेला खोमचे वालों व सब्जी वालों ने कब्जा कर रखा है। इसके चलते पैदल चलने में बहुत परेशानी होती है। सड़क के किनारे फुटपाथ का होना बहुत जरूरी है, ताकि लोग आसानी से आवाजाही कर सकें।

-अमित अग्रवाल

सड़क किनारे मोटरसाइकिलों समेत अन्य वाहन खड़े रहते हैं। साथ ही सब्जी वाले अपनी दुकान लगाए रहते हैं। ऐसे में हमें सड़क के बीचों बीच चलना पड़ता है। इसलिए हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। मुख्य सच़्क अच्छी बन गयी है। इसलिए इस सड़क पर ते•ा रफ्तार से वाहन आते-जाते हैं। ऐसे में मजबूर होकर हमें बीच सड़क पर चलना पड़ता है।

-रेणु देवी

मुख्य सड़क पर वाहन खड़े रहते हैं, जिस कारण जाम की स्थिति हो जाती है। इससे राहगीरों को खासकर पैदल आने जाने वालों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। प्रशासन को चाहिए कि वह सड़क पर गाड़ी खड़ी करने वालो पर कर्ररवाई करे। मैं सब्जी विक्रेताओ को मोड़ स्थित पार्क में बैठाने का प्रयास कर रहा हूं लेकिन प्रशासन को कार्रवाई करनी चाहिए।

-खेलाराम मुर्मू, मुखिया भाटिन पंचायत

सड़क के किनारे फुटपाथ जरूरी है। आज वाहनों की बहुत तेजी के साथ बढ़ती जा रही है। ऊपर से लोगों ने सड़क के किनारे अतिक्रमण कर लिया है। इसके चलते सड़क संकीर्ण हो गई है। फलस्वरूप आएदिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं। प्रशासन को चाहिए कि व सड़क किनारे फुटपाथ मुहैया कराए।

-सुभाष गिरि, पूर्व मुखिया, आसनबनी