-सदर हॉस्पिटल में Bio-Medical waste disposal में बरती जा रही लापरवाही

-JHRC ने किया दौरा, िबखरा पड़ा medical waste

JAMSHEDPUR : प्राइवेट नर्सिग होम्स और हॉस्पिटल्स द्वारा बायो-मेडिकल वेस्ट डिस्पोजल में लापरवाही बरतने की बातें तो अक्सर आती हैं, लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि गवर्नमेंट हॉस्पिटल में ऐसी लापरवाही बरती जा रही है। झारखंड ह्यूमन राइट्स कांफ्रेंस (जेएचआरसी) ने वेडनसडे को परसुडीह स्थित सदर हॉस्पिटल के दौरे के दौरान कैंपस में जगह-जगह बायो-मेिडकल वेस्ट फेंका पाया।

बरती जा रही लापरवाही

जेएचआरसी के प्रेसिडेंट मनोज मिश्रा ने बताया कि हॉस्पिटल के पीछे काफी मात्रा में बायो-मेडिकल वेस्ट फेंका पाया गया। इसमें निडल्स, ब्लेड्स, हाइपोडर्मिक निडल्स सहित कई डिस्पोजेबल वेस्ट शामिल थे। उन्होंने बताया कि हॉस्पिटल के पीछे एक सीमेंट टैंक बना हुआ है जिसमे एनाटॉमिकल वेस्ट की डंपिंग की जाती है। मनोज मिश्रा ने बताया कि इस मामले को लेकर जेएचआरसी द्वारा पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड से शिकायत कर कारवाई की मांग की जाएगी।

सदर हॉस्पिटल में बायो-मेडिकल वेस्ट के डिस्पोजल में काफी लापरवाही बरती जा रही है। जेएचआरसी द्वारा की गई जांच में कई अनियमितताएं सामने आई है। हॉस्पिटल में बायो-मेडिकल वेस्ट के डिस्पोजल की कोई व्यवस्था नही है। इस मामले में पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड से शिकायत की जाएगी।

मनोज मिश्रा, प्रेसिडेंट, जेएचआरसी