कचरे के ढेर पर स्टील सिटी

-जगह-जगह जमा है कूड़ों का ढेर

-शिकायत के बाद भी नहीं हो रही कार्रवाई

JAMSHEDPUR: जमशेदपुर शहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान की धज्जियां उड़ रही हैं। नियमित साफ-सफाई नहीं होने से जगह-जगह कचरे का अंबार लगा है। शहर के नन कपंनी एरिया ब्लिचिंग और डीडीटी का छिड़काव भी नियमित रूप से नहीं किया जा रहा है। इससे मच्छर पनप रहे हैं और इन इलाकों में बीमारी का खतरा मंडराने लगा है। ऐसे में लोगों का इन इलाकों से गुजरना भी मुश्किल हो गया है। लोगों ने संबंधित अधिकारियों से इसकी शिकायत भी की, लेकिन जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमिटी (जेएनएसी), मानगो नोटिफाइड एरिया कमिटी (एमएनएसी), जुगसलाई नगर पालिका के अधिकारियों को कोई लेना-देना नहीं है।

कचरे के बीच रहने की मजबूरी

मानगो, गोलमुरी स्थित केबल बस्ती, कालीमाटी रोड स्थित रिफ्यूजी कॉलोनी, ईस्ट बंगाल कॉलोनी और सितारामडेरा एरिया के लोग कचरों के ढेर के बीच रहने को मजबूर हैं। लोगों ने बताया कि शहर के कुछ इलाकों को छोड़ कचरे का उठाव नहीं हो रहा है। हफ्तों तक कचरा जमा रहने से उनसे दुर्गध उठ रही है, जिससे उन्हें परेशानी हो रही है।

मैदान में भी गंदगी

शहर के कई मैदानों में भी धड़ल्ले से कचरा डंप किया जा रहा है। केबुल बस्ती ग्राउंड, साकची आमबगान ग्राउंड में गंदगी मुंह चिढ़ा रही है। आसपास के लोगों ने साफ-सफाई के लिए कई बार जेएनएसी के अधिकारियों को कई बार लेटर भी लिखा, लेकिन साफ-सफाई नहीं हुई, हां आश्वासन जरूर मिला। जेएनएसी की नींद खुलती है तो महीने में एक बार कचरा उठाया जाता है।

इन इलाकों में है ज्यादा गंदगी

-केबुल बस्ती, केबल बस्ती ग्राउंड, गोलमुरी

-डीएस फ्लेट, गोलमुरी

-सीताराम डेरा सेंटर

-ईस्ट बंगाली कॉलोनी, सितारामडेरा

-रिफ्यूजी कॉलोनी नाला के पास

-गाढहाबासा नाला के पास

-स्लैग रोड

-गुरुद्वारा बस्ती, साकची

-आमबगान मैदान, साकची