छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: शहर के बैंकों में नोट की किल्लत रही, जिसका असर भी बुधवार को दिखा। बैंकों में पिछले दिनों की तुलना में भीड़ कम रही, जिससे बैंक कर्मियों ने भी राहत महसूस की। कुछ बैंकों में ग्राहकों को 100 और 2000 के नोट दिए गए, जबकि भारतीय स्टेट बैंक में 10, 20 व 50 रुपये के नोट ही दिए गए। स्टेट बैंक के पास 2000 रुपये के नोट समाप्त हो गए हैं, वहीं 100 रुपये के जो नोट बचे हैं, उसे एटीएम के लिए सुरक्षित रखा गया है। वैसे शहर के अधिकांश एटीएम भी बुधवार को खाली हो गए। सुबह में कुछ एटीएम खुले थे, लेकिन दोपहर बाद उनके भी शटर गिर गए। भारतीय स्टेट बैंक की बिष्टुपुर स्थित जमशेदपुर मुख्य शाखा परिसर में लगे एटीएम चालू हैं, तो अन्य बैंकों ने भी अपने मुख्य शाखा परिसर समेत कुछ एटीएम को चालू रखा है। चूंकि एटीएम में सिर्फ 100 रुपये के नोट ही डाले जा सकते हैं, लिहाजा बैंकों ने इसे एटीएम के लिए ही रखा है।

सामान्य रूप से खुल रहे लॉकर

नोट किल्लत के बाद देश के अन्य शहरों से लॉकर खोलने की खबरें आ रही हैं, लेकिन शहर में यह सामान्य है। भारतीय स्टेट बैंक के एजीएम राजेश कुमार वर्मा ने बताया कि यह भी एक तरह से अफवाह ही है। अब लॉकर में किसने क्या रखा है, बैंक को कैसे पता चलेगा। जब सरकार ने इस संबंध में कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किया है, तो उसमें बैंक कैसे हस्तक्षेप कर सकता है। वैसे यहां लॉकर सामान्य दिनों की तरह ही खोले जा रहे हैं।

आज धनबाद से आएंगे नोट

गत रविवार से शहर के बैंकों में रिजर्व बैंक ने नोट की आपूर्ति नहीं की है, जिससे नोट का संकट गहरा गया है। बुधवार को रिजर्व बैंक ने नोट आवंटन की सूचना दी है, जिसके मुताबिक शहर के बैंकों को धनबाद से नोट मंगाना होगा। भारतीय स्टेट बैंक के एजीएम राजेश कुमार वर्मा ने बताया कि रिजर्व बैंक ने उन्हें 46 करोड़ रुपये आवंटित किया है, जिसमें 2000 और 100 रुपये की करेंसी होगी। धनबाद से ये रुपये गुरुवार की रात तक आ पाएंगे, लिहाजा इन नोटों का वितरण शुक्रवार से संभव हो पाएगा। सार्वजनिक क्षेत्र के अन्य बैंकों में भी 4-10 करोड़ रुपये के बीच नोट आएंगे।