-मानगो और साकची बस स्टैंड में लोग पानी खरीदकर पीने को मजबूर, एमजीएम हॉस्पिटल में भी पानी नहीं

-हेड पोस्ट ऑफिस, जेएनएसी और एसडीओ ऑफिस में पीने को पानी नहीं, इन ऑफिसेस में हजारों लोग डेली विजिट करते हैं

amit.choudhary@inext.co.in

abhijit.pandey@inext.co.in

JAMSHEDPUR: पानी का प्रॉब्लम शहर के कुछ एरियाज में ही नहीं बल्कि उन सार्वजनिक स्थलों पर भी है जहां डेली सैंकड़ों-हजारों लोग विजिट करते हैं। मागनो और साकची का बस स्टैंड हो या बिस्टुपुर स्थित हेड पोस्ट ऑफिस। जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमिटी का ऑफिस हो या एसडीओ ऑफिस। इन सभी जगहों पर डेली काफी संख्या में लोग अपने काम को लेकर विजिट करते हैं। पर उन्हें इस तपती धूप में प्यास लग जाए तो आस-पास के मार्केट से वाटर बॉटल खरीदने के अलावा दूसरा कोई ऑप्शन नहीं।

कमाई कम न हो, पीने को पानी नहीं देंगे

पानी की समस्या जानने हम साकची बस स्टैंड पहुंचे। डेली सैकड़ों फेरे लगाने वाली बसों से मोटी कमाई होती है। पर पैसेंजर्स प्यासे हों तो उन्हें पीने के लिए पानी नहीं मिलने वाला। हजारों की संख्या में लोग इन बसों में सफर करते हैं, लेकिन उन्हें वाटर बॉटल या तो कैरी करना होता है या खरीदकर पानी पीना पड़ता है।

जेएनएसी का घड़ा खाली

साकची स्थित जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमिटी के ऑफिस में अपने-अपने काम से सैंकड़ों लोग विजिट करते हैं। पर इतने बड़े ऑफिस में ड्रिंकिंग वाटर फैसिलिटी अवेलबल नहीं। ऑफिस में पानी के घड़े तो दिख जाएंगे पर वे खाली ही मिलेंगे। एक महिला ने हमें खाली घड़ा भी दिखाया।

रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट कीजिए और चलते बनिए

बिष्टुपुर स्थित हेड पोस्ट ऑफिस। आप भी स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री करने कई बार वहां विजिट किए होंगे। दूर-दूर से आए लोग इतने बड़े ऑफिस में पीने को पानी ढ़ूंढते रह जाएंगे पर नहीं मिलेगा। वहां के एक स्टाफ से पूछा कि पीने को पानी मिलेगा या नहीं तो उसका कहना था कि यहां सिर्फ स्टाफ के लिए ड्रिंकिंग वाटर फैसिलिटी है।

काम एसडीओ ऑफिस में, पानी कहीं आैर पी आइए

किसी काम से एसडीओ ऑफिस जाना हो तो आपको वाटर बॉटल कैरी करना होगा। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो आपको परेशानी हो सकती है। बीच दोपहर अगर आपको वहां प्यास लग जाए तो वहां का स्टाफ आपको बगल की गली से पानी पीकर आने को कहेगा। जी हां, हमसे भी एक स्टाफ ने ऐसा ही कहा जब हमने उनसे पीने को पानी मांगा।

दुकान सजी है, खरीद लीजिए वाटर बॉटल

मानगो बस स्टैंड से कई स्टेट्स के लिए बसें चलती हैं। हजारों की संख्या में लोग बस स्टैंड विजिट करते हैं, लेकिन यहां भी ड्रिंकिंग वाटर फैसिलिटी अवेलबल नहीं है। मानगो बस स्टैंड में सुविधाओं को लेकर पहले भी कई बार सवाल उठ चुके हैं। पर इसका कोई फायदा नहीं। स्टैंड के अंदर और उसके आस-पास कई दुकानें हैं जहां से आप वाटर बॉटल खरीद सकते हैं, ताकि उनका धंधा चमकता रहे।

एमजीएम की अमृतधारा सुख गई

दूसरी जगहों की तरह एमजीएम हॉस्पिटल में भी ड्रिंकिंग वाटर फैसिलिटी अवेलबल नहीं। हॉस्पिटल में लगे अमृतधारा से पेशेंट्स को पानी नहीं मिलता। हॉस्पिटल में पानी की प्रॉब्लम को लेकर कई बार हंगामा हो चुका है, लेकिन आज भी पेशेंट्स को यह सुविधा नहीं मिल पाई है।

मानगो बस स्टैंड में फैसिलिटीज न मिलने की वजह से पैसेंजर्स को काफी परेशानी होती है। इतने बड़े बस स्टैंड में ड्रिकिंग वाटर फैसिलिटी नहीं।

- शत्रुघ्न गिरि

साकची बस स्टैंड में हजारों की संख्या में लोग डेली विजिट करते हैं, पर वहां पीने को पानी भी नहीं। पानी की व्यवस्था तो जरूर होनी चाहिए।

- कृष्णा

हेड पोस्ट ऑफिस में ड्रिकिंग वाटर फैसिलिटी अवेलबल नहीं है। काफी संख्या में लोग अपने काम से पोस्ट ऑफिस विजिट करते हैं, पर कोई व्यवस्था नहीं। सिर्फ कमाई होनी चाहिए।

- हरजीत सिंह

जेएनएसी जैसे बड़े ऑफिस में पीने को पानी नहीं मिलता। ऐसा तो नहीं होना चाहिए। पानी का घड़ा तो रहता है पर अक्सर वह खाली ही रहता है।

- चरणजीत सिंह

एसडीओ ऑफिस में विजिट करने वाले लोगों की संख्या काफी होती है। पर इस ऑफिस में ड्रिंकिंग वाटर फैसिलिटी अवेलबल नहीं।

- तेजेंदर

एमजीएम हॉस्पिटल में ड्रिंकिंग वाटर फैसिलिटी तो होनी ही चाहिए। हॉस्पिटल में भी अगर पीने को पानी नहीं मिले तो यह आश्चर्य की बात है।

- नीता

एमजीएम हॉस्पिटल में पानी की समस्या लगातार बनी रहती है। इसको लेकर कई बार हंगामा भी हुआ। गवर्नमेंट हॉस्पिटल है तो बस कोई देखने वाला नहीं।

- काकोली

मेरे ऑफिस के पास पानी पीने के लिए सार्वजनिक नल है। लोगों को ठंडा पानी उपलब्ध कराने के लिए जल्द ही वाटर कूलर भी लगाया जाएगा।

प्रेम रंजन, एसडीओ, धालभूमगढ़

सभी पोस्ट ऑफिसेज में ड्रिंकिंग वाटर की व्यवस्था रहती है। आम पब्लिक के लिए अलग से पानी की व्यवस्था नहीं है। लोग पोस्ट ऑफिस के अंदर जाकर भी पानी पी सकते हैं।

-एन सरकार, सीनियर पोस्टल सुपरिंटेंडेंट, कोल्हान

हॉस्पिटल में पानी को लेकर थोड़ी समस्या है पर इस समस्या को जल्द से जल्द दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। मरीजों और अन्य लोगों को समस्या ना हो इसके लिए पानी की व्यवस्था दुरुस्त की जाएगी।

-डॉ आरवाई चौधरी, सुपरिंटेंडेंट, एमजीएम हॉस्पिटल

जेएनएसी ऑफिस में पानी के लिए घड़ा रखा गया है। ऑफिस में वाटर कूलर भी लगाया जाएगा।

-अयोध्या सिंह, टैक्स इंस्पेक्टर, जेएनएसी