-नियमों का उल्लंघन कर हो रहा है अल्ट्रासाउंड सेंटर्स का संचालन

-एमजीएम और स्मृति सेवा सदन में अल्ट्रासाउंड सेंटर के संचालन में गड़बड़ी आई सामने

JAMSHEDPUR: शहर में अल्ट्रासाउंड सेंटर्स के संचालन में नियमों का धड़ल्ले से उल्लंघन किया जा रहा है। इसका खुलासा हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत चलाए जा रहे अभियान में निकलकर सामने आयी है। बेटी बचाओ, देश बचाओ अभियान के तहत जिले भर में अलग-अलग कमिटी गठित कर कार्य किया जा रहा है। इसमें एमजीएम अस्पताल स्थित अल्ट्रासाउंड केंद्र व डिमना स्थित स्मृति सेवा सदन में गड़बड़ी पाई गई है।

भेजा जाएगा नोटिस

कमिटी द्वारा अल्ट्रासाउंड सेंटर्स की जांच में कई बातें सामने आई हैं। एमजीएम हॉस्पिटल में संचालित पुराने अल्ट्रासाउंड मशीन को बिना किसी की अनुमित के आईसीयू में लगा दिया गया है। जबकि रेडियोलॉजी डिपार्टमेंट में नया अल्ट्रासाउंड मशीन लगाकर संचालित किया जा रहा है। इसकी जानकारी किसी को नहीं दी गई है। महिला टेक्नीशियन की कमी और आधा-अधूरा रिपोर्ट ही जमा किया गया है। वहीं, डिमना स्थित स्मृति सेवा सदन में बिना किसी को जानकारी दिए हुए बहरागोड़ा से मशीन लाकर लगा दिया गया है। इसकी जानकारी भी किसी को नहीं है। रजिस्ट्रेशन नंबर में दूसरे किसी के नाम से लाइसेंस है। इसके साथ ही और भी कई खामियां पायी गई है। जिले में कुल क्ख्ब् अल्ट्रासाउंड केंद्र संचालित है। सभी की जांच चल रही है। एमजीएम अस्पताल में रोजाना ब्0-भ्0 गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड होता है। कमेटी के सदस्य सह अधिवक्ता ¨रकी तिवारी ने इस मामले में एमजीएम और स्मृति सेवा सदन को लीगल नोटिस जारी करने का निर्णय लिया है। इसकी जानकारी सिविल सर्जन को भी दे दी गई है।

जिले के सभी अल्ट्रासाउंड केंद्रों की जांच चल रही है। इसके लिए दो अलग-अलग टीम गठित की गई है। टीम ने एमजीएम व स्मृति सेवा सदन में गड़बड़ी पायी है। आगे की कार्रवाई भी टीम करेगी। अभियान लगातार जारी रहेगा और आरोपियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।

-डॉ। एसके झा, सिविल सर्जन

जांच के दौरान एमजीएम व स्मृति सेवा सदन में गड़बड़ी मिली है। उनके खिलाफ लीगल नोटिस जारी करने का निर्णय लिया गया है। इसकी जानकारी सिविल सर्जन को भी दे दी गई है। नियम को ताक पर रखकर अल्ट्रासाउंड संचालित करने वालों पर उचित कार्रवाई होगी।

-¨रकी तिवारी, टीम के सदस्य सह अधिवक्ता