-एमजीएम हॉस्पिटल में गर्मी से बेहाल मरीज, कई वा‌र्ड्स में खराब पड़ा है एसी

-आईसीयू का एसी भी है खराब

-गर्मी से बचने का खुद से उपाय कर रहे मरीज

-घर से कूलर, हाथ पंखा लेकर आ रहे हैं हॉस्पिटल

JAMSHEDPUR : महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में मरीज गर्मी से बेहाल हैं। गर्मी दिन-ब-दिन बढ़ रही है, पर हॉस्पिटल में मरीजों को तेज गर्मी से राहत देने के लिए कोई सुविधा नहीं है। जेनरल वार्ड को दूर आईसीयू में भी मरीज गर्मी से तप रहे हैं। हालत अब ये है कि गर्मी से बचने के लिए मरीज खुद कूलर और हाथ पंखा लेकर आ रहे हैं। मंगलवार को गर्मी से बेहाल आईसीयू के कुछ मरीजों ने हंगामा भी किया। हॉस्पिटल के कई वा‌र्ड्स में एसी खराब हैं। इस वजह से मरीजों को काफी परेशानी हो रही है।

यही है हकीकत

एमजीएम मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल को भले की करोड़ों रुपए खर्च कर मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) के अनुरूप तैयार किया जा रहा है, लेकिन हकीकत कुछ और ही है। हॉस्पिटल में मरीजों को मूलभूत सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं कराई जा रही हैं। भीषण गर्मी के मौसम में मरीज पसीने से तर-बतर हो रहे हैं और उनकी खोज-खबर लेने वाला कोई नहीं है। समान्य वार्ड की बात तो दूर, आईसीयू भी भट्टी की तरह तप रहा है। इससे मरीजों की तबीयत और बिगड़ रही है। मरीज हाथ पंखा से काम चला रहे है। मरीजों को हो रही परेशानी की सूचना कई बार हॉस्पिटल के सुपरिंटेंडेंट को दी गई, लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ा। इस समस्या को लेकर मंगलवार को आईसीयू के कुछ मरीजों ने हंगामा भी किया। बढ़ते हंगामा को देखते हुए मौके पर होमगार्ड के जवानों ने पहुंचकर मामला शांत कराया।

खुद उपाय कर रहे मरीज

भीषण गर्मी में हॉस्पिटल में पंखा और एसी की समस्या उत्पन्न हो गई है। यह समस्या एक-दो दिनों से नहीं है, बल्कि बीते कई माह से है। पहले मौसम में थोड़े नमी होने के कारण किसी तरह काम चल जाता था, लेकिन अब भीषण गर्मी में जीना मुश्किल हो गया है। आईसीयू में कुल दस एसी लगाए गए है, लेकिन एक भी काम नहीं कर रहा है। मरीज अपने घर से कूलर लेकर पहुंच रहे हैं। वहीं इमरजेंसी, बर्न, सर्जरी, ओर्थो, मेडिसीन सहित अन्य वार्डो में भी यही हाल है। हॉस्पिटल में कर्मचारियों के ऑफिस, डॉक्टर्स के चैंबर में तो एसी लगे हुए हैं, लेकिन मरीज गर्मी से बेहाल हैं।

एसी बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। महिला एवं प्रसूति विभाग, ऑपरेशन थियेटर का एसी बना लिया गया है। आईसीयू, इमरजेंसी सहित दूसरे विभागों का भी एसी जल्दी ही ठीक कराया जाएगा।

डॉ। आरवाई चौधरी, सुपरिंटेंडेंट, एमजीएम

एसी और लिफ्ट खराब होने के कारण मरीजों को परेशानी हो रही है। कई बार मरीज व कर्मचारी लिफ्ट में फंस भी गए है। इसकी जानकारी सुपरिंटेंडेंट को दी गई है, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ।

-अमरनाथ सिंह, कर्मचारी नेता, एमजीएम