JAMSHEDPUR: जिले में जन वितरण प्रणाली की ब्क्भ् दुकानों से अब भी मैनुअल तरीके से ही राशन बांटा जा रहा है। इन दुकानों में ई पोस बायोमीट्रिक मशीन का इस्तेमाल नहीं हो पाया है। यहां के दुकानदार ई पोस मशीन से अनाज बांटने से कतरा रहे हैं। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के सचिव विनय चौबे को जब वीसी में यह जानकारी अधिकारियों ने दी तो वह नाराज हुए। सचिव ने जल्द ही सभी दुकानों से ई पोस मशीनों से ही अनाज वितरण कराने की बात कही। गौरतलब है कि सरकार ने दावा किया था कि अक्टूबर का अनाज ई पोस मशीन से बायोमीट्रिक पद्धति से बांटा जाएगा। इसके लिए जिले की सभी क्क्म्8 दुकानों में ई पोस मशीनें उपलब्ध करा दी गई। इसके बाद भी कुछ घाघ किस्म के दुकानदार ई पोस मशीन से अनाज वितरण नहीं कर रहे हैं। सचिव विनय चौबे ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह सभी दुकानों से ई पोस मशीन से अनाज वितरण कराएं। वीसी में जिला आपूर्ति अधिकारी दिलीप तिवारी ने सचिव को बताया कि धान खरीद के रजिस्ट्रेशन के लिए सभी अंचलों में एक-एक हजार फार्म बांट दिए गए हैं। अभी एक भी किसान ने फार्म जमा नहीं किए हैं।

कार्ड के लिए क्ख् हजार फॉर्म जमा

जिला आपूर्ति अधिकारी ने सचिव को बताया कि सफेद राशन कार्ड के लिए कुल 80 हजार आवेदन बांटे गए हैं। इसमें से अब तक क्ख् हजार आवेदन जमा हो चुके हैं। राशन कार्ड के लिए आधार सीडिंग 9फ्.क्म् फीसद और सत्यापन 7ख्.म्7 फीसद हो चुका है।

कोई सदस्य ले सकता है अनाज

जिले के दुकानदार बेईमानी पर आमादा हैं। कई दुकानदार परिवार के दूसरे सदस्य को अनाज नहीं दे रहे हैं जबकि, परिवार के उस सदस्य को जिसका राशन कार्ड में नाम हो और उसका आधार नंबर सीड हो, अनाज ले सकता है।