-हर वर्ग के लोग कर रहे बजट का इंतजार

JAMSHEDPUR: रेल बजट के बाद सबकी निगाहें आम बजट पर हैं। बजट से सबकी अपनी-अपनी उम्मीदें हैं। हमने जानने की कोशिश की जमशेदपुर के लोगों को क्या चाहिए इस बजट से।

जरूरी है टैक्स में छूट

ब्लैक मनी आज देश के सामने सबसे बड़ा मुद्दा है। चार्टर्ड अकाउंटेंट रमाकांत गुप्ता ब्लैक मनी को रोकने के लिए बजट में टैक्स में छूट की सीमा बढ़ाने की जरूरत बता रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे लोगों में टैक्स जमा करने की प्रवृति बनेगी जिससे सरकार का रेवेन्यू बढ़ेगा। इसके साथ ही उन्होंने सरकार द्वारा कुछ वर्षो पहले शुरू किए गए कर विवाद समाधान स्कीम दोबारा शुरू करने की मांग की। उन्होंने कहा कि इससे टैक्स विवाद के मामलों को सुलझाने में आसानी होती थी। वर्तमान में असेसमेंट के लिए एक टाइम लिमिट है पर अपेलिट अथॉरिटी के पास मामले के डिस्पोजल के लिए कोई टाइम लिमिट नहीं है। कमिश्नर या ट्रिब्यूनल के पास ऐसे मामले कई-कई वर्षो तक चलते रहते हैं। बजट में इसके लिए भी प्रावधान होना चाहिए।

मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा मिले

आशा है कि बजट में मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाए जाएंगे। इससे रोजगार भी बढ़ेगा साथ ही मेक इन इंडिया के पहल को भी बढ़ावा मिलेगा। यह कहना है सिंहभूम चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के प्रेसिडेंट सुरेश संथालिया का। उन्होंने जीएसटी को लागू करने के लिए भी जरूरी कदम उठाए जाने की जरूरत बताई। सुरेश सोंथालिया ने बताया कि व्यापार को बढ़ावा देने के लिए अधिकारियों के माइंडसेट में बदलाव जरूरी है। बजट में इन सभी पहुलओं पर ध्यान देने की जरूरत है। इसके साथ ही उन्होंने सोलर एनर्जी जैसी चीजों को भी बढ़ावा देने की जरूरत बताई।

टैक्स में छूट की सीमा बढ़ाई जानी चाहिए। इससे लोगों में टैक्स जमा करने की प्रवृति बढ़ेगी। इससे सरकार का रेवेन्यू कलेक्शन को बढ़ेगा ही ब्लैक मनी पर भी लगाम लगेगी।

-रमाकांत गुप्ता, चार्टर्ड अकाउंटेंट

बजट में मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए जरूरी कदम उठाए जाने चाहिए। व्यापार के लिए अनुकुल माहौल तैयार करने के लिए अधिकारियों के माइंडसेट में बदलाव जरूरी है। बजट में इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

-सुरेश सोंथालिया, प्रेसिडेंट, सिंहभूम चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

बजट में महंगाई को कम करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए। खाने-पीने का सामान सहित एलपीजी जैसी जरूरी चीजों के दाम पर कंट्रोल रहना चाहिए। टैक्स में छूट की सीमा भी बढ़नी चाहिए।

-पूर्वी घोष

इनकम टैक्स का स्लैब बढ़ाया जाना चाहिए। आज लोगों का इनकम बढ़ा है, लेकिन उसी हिसाब से एक्सपेंस भी बढ़े हैं। ऐसे में अगर टैक्स का बोझ ज्यादा होगा, तो लोगों की परेशानी बढ़ेगी। बजट में ओवरऑल डेवलपमेंट का ध्यान रखा जाना चाहिए।

-राजीव अग्रवाल, एडवोकेट