Employment exchange में लगा दो दिवसीय भर्ती कैंप

-ज्यादा से ज्यादा भर्ती कैंप्स के आयोजन पर रहेगा जोर

JAMSHEDPUR : नए साल में युवाओं के लिए रोजगार के ज्यादा से ज्यादा अवसर उपलब्ध हों, इसके लिए डिपार्टमेंट ऑफ लेबर, इम्प्लायमेंट एंड ट्रेनिंग की तैयारी जोरों पर है। रोजगार मेला के अलावा डिपार्टमेंट ज्यादा से ज्यादा भर्ती कैंप्स के माध्यम से बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के रास्ते खोलने के प्रयास में लगी है। इसी के तहत जमशेदपुर स्थित अवर प्रादेशिक नियोजनालय द्वारा दो दिवसीय भर्ती कैंप का आयोजन किया गया है।

युवाओं को मिलेगा रोजगार

इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और फिटर ट्रेड्स में आईटीआई कर चुके या अपियरिंग स्टूडेंट्स के लिए इम्प्लायमेंट एक्सचेंज द्वारा जॉब के ऑप्शन मुहैया कराए जा रहे हैं। गोलमुरी स्थित अवर प्रादेशिक नियोजनालय में फ्राइडे से दो दिवसीय भर्ती कैंप की शुरुआत हुई। कैंप में विंड एनर्जी के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी विंड व‌र्ल्ड इंडिया लिमिटेड द्वारा भ्00 पदों के लिए भर्ती की जा रही है। सहायक निदेशक, नियोजन शशिभूषण झा ने बताया कि इस कैंप में ख्ब् साल से कम उम्र के वैसे अनमैरिड मेल कैंडिडेट्स हिस्सा ले सकते हैं, जो आईटीआई कर चुके हों या अपियरिंग हो। सेलेक्शन के लिए कैंडिडेट्स रिटेन टेस्ट, इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कैंप में हिस्सा लेने के लिए कैंडिडेट शनिवार को भी अपने बायोडाटा और ओरिजनल सर्टिफिकेट्स के साथ इम्प्लाएमेंट एक्सचेंज में संपर्क कर सकते हैं।

ज्यादा भर्ती कैंप्स की कोशिश

शशिभूषण झा ने इस साल ज्यादा से ज्यादा भर्ती कैंप्स आयोजित किए जाने पर ध्यान देने की बात कही। उन्होंने कहा कि ख्0क्ब् में क्फ् भर्ती कैंप्स आयोजित किए गए। वहीं, ख्0क्ब् में इलेक्शन्स की वजह से कैंप्स की संख्या में कमी आई थी। उन्होंने इस साल भर्ती कैंप्स की संख्या बढ़ाने की बात कही। उन्होंने रोजगार मेला के कंपैरिजन में भर्ती कैंप्स को बेहतर बताते हुए कहा कि रोजगार मेला में हजारों लोग आते हैं, बड़ी संख्या में कंपनीज भी आती हैं, लेकिन इसके जरिए जॉब मिलने की निश्चित समय सीमा नहीं होती। वहीं, भर्ती कैंप्स में कोई एक कंपनी पार्टिसिपेट करती है और एक-दो दिन के अंदर टेस्ट से लेकर ऑफर लेटर मिलने तक सभी प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

कैंप में ख्ब् साल से कम उम्र के वैसे अनमैरिड मेल कैंडिडेट्स हिस्सा ले सकते हैं, जो आईटीआई कर चुके हों या अपियरिंग हो। सेलेक्शन के लिए कैंडिडेट्स रिटेन टेस्ट, इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट लिया जा रहा है।

-शशिभूषण झा, सहायक निदेशक, नियोजन