छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : कोकपाड़ा स्टेशन पर हमले के बाद से पुलिस ने नक्सलियों के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। इसी कड़ी में पुलिस ने गुरुवार को गुड़ाबांधा दस्ता के कमांडर कान्हू मुंडा व आमदा पहाड़ी दस्ता के राम प्रसाद मार्डी उर्फ सचिन के घर को कोर्ट के आदेश पर कुर्क किया। कुर्की के दौरान पुलिस ने दोनों के घर से ना केवल सामान जब्त किया बल्कि खिड़की-दरवाजे तक उखड़वा दिये। ग्रामीण एसपी मोहम्मद अर्शी ने बताया कि दोनों के खिलाफ कोर्ट से कुर्की वारंट जारी था। कोर्ट के आदेश का अनुपालन किया गया है।

कई सामान किए जब्त

नक्सलियों की ओर से किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के बाद पुलिस अब तक केवल सर्च अभियान चलाने का काम करती थी, लेकिन कोकपाड़ा घटना के बाद पुलिस ने पहली वार कुर्की-जब्ती की कार्रवाई की है। पुलिस एक साथ गुड़ाबांधा व आमदा पहाड़ी दस्ता के खिलाफ आक्रामक हो गई है। गुड़ाबांधा पुलिस व सीआरपीएफ की टीम आज कान्हू मुंडा के गांव जियान पहुंची। जियान गांव के मुंडा टोला में कान्हू का घर है। कान्हू के घर में उसके पिता योगेश्वर मुंडा को कुर्की का आदेश दिखते हुए पुलिस ने कार्रवाई की। उसके घर से धान, बर्तन, चौकी समेत अन्य सामान को जब्त कर लिया गया।

सक्रिय रही पुलिस

कुर्की के दौरान सीआरपीएफ की टीम पूरे क्षेत्र में सक्रिय थी। वहीं आमदा पहाड़ दस्ता के सदस्य राम प्रसाद मार्डी उर्फ सचिन का घर पटमदा थाना क्षेत्र के झुंझका में है। घाटशिला थाना की कांड संख्या 74/2015 में सचिन के खिलाफ कुर्की वारंट था। डीएसपी संजीव बेसरा के नेतृत्व में पटमदा, बोड़ाम व कमलपुर थाना की पुलिस के अलावा सीआरपीएफ की टीम झुंझका पहुंची और सचिन के घर के सामान को जब्त किया। इस दौरान उसके घर के दरवाजा-खिड़की को भी पुलिस टीम निकाल कर ले गई।

माता-पिता मौजूद, पर नहीं किया विरोध

सचिन के घर में उसके मां-पिता मौजूद थे। पुलिस की इस कार्रवाई का किसी तरह का विरोध नहीं हुआ। मालूम हो कि कान्हू मुंडा गुड़ाबांधा क्षेत्र में सक्रिय है जबकि सचिन पटमदा क्षेत्र में। इन दोनों के खिलाफ एक दर्जन से अधिक मामले अदालत में लंबित हैं।