JAMSHEDPUR: मोदी सरकार का एक साल पूरा होने को है। इलेक्शन के दौरान महंगाई एक बड़ा मुद्दा था, लोगों को उम्मीद थी की सरकार महंगाई की मार से आम जनता को राहत देगी। इस एक साल में महंगाई के मुद्दे पर सरकार जनता की उम्मीदों पर कितनी खरी उतरी? ये सवाल हमने जमशेदपुर के लोगों से पूछा। पिछले एक साल के दौरान क्या रहा महंगाई का हाल, एक सर्वे के माध्यम से अलग-अलग क्लास और एज ग्रुप के लोगों से जानने की कोशिश की। आइए जानते हैं आई नेक्स्ट द्वारा जमशेदपुर में किए गए सर्वे में महंगाई को लेकर मोदी सरकार लोगों ने कितने नंबर दिए।

अपने एक साल के कार्यकाल में मोदी सरकार महंगाई कम कर पाने में कितनी सफल रही है?

भ्8 परसेंट लोगों ने माना कि मोदी सरकार में महंगाई कुछ हद तक कम हुई है, वहीं ख्फ् परसेंट लोगों ने काफी हद तक महंगाई कम होने की बात कही। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी थे जिनकी नजर में मोदी सरकार के एक साल के दौरान महंगाई या तो बिल्कुल कम नही हुई या बढ़ी है। क्0 परसेंट लोगों ने कहा कि महंगाई बिल्कुल कम नही हुई है वहीं 9 परसेंट लोगों ने महंगाई और बढ़ने की बात कही।

सर्वे में हमने जब लोगों से पूछा कि अपने एक साल के कार्यकाल में मोदी सरकार महंगाई कम कर पाने में कितनी सफल रही है? तो शहर के लोगों का जबाव कहीं ना कहीं पॉजिटिव आया। 8क् परसेंट लोगों ने माना की एक साल के दौरान लोगों को महंगाई से कुछ राहत मिली है। लोगों ने जताया कि मोदी सरकार इस मामले में उनकी उम्मीदों पर कुछ हद तक खरी उतरी है।

महंगाई के मामले में महिलाओं ने ज्यादा राहत महसूस की

महंगाई में थोड़ी राहत महसूस करने वाले लोगों में महिलाओं की संख्या ज्यादा दिखी। भ्ब् परसेंट पुरुषों ने माना की महंगाई कुछ हद तक कम हुई है जबकि इससे इत्तेफाक रहने वाली महिलाएं 7क् परसेंट हैं।

पुरुष थोड़े मायूस

महंगाई बढ़ने की बात करें तो पुरुष थोड़े मायूस दिखे। जहां सिर्फ भ् परसेंट महिलाओं ने माना की महंगाई और बढ़ी है वहीं ऐसा मानने वाले पुरुष 9 परसेंट थे। वहीं क्ख् परसेंट पुरुषों ने माना कि महंगाई बिल्कुल कम नही हुई है जबकि इस बात से इत्तेफाक रखने वाली महिलाएं म् परसेंट ही थी।

स्टूडेंट्स को दिखी आशा पर हाउस वाइव्स थोड़ी मायूस

महंगाई को लेकर स्टूडेंट्स में जहां काफी हद तक पॉजिटिव दिखे पर महिलाओं में थोड़ी निराशा दिखी। भ्8 परसेंट स्टूडेंट्स ने माना की कुछ हद तक महंगाई कम हुई है वहीं ख्भ् परसेंट स्टूडेंट्स ने काफी हद तक महंगाई कम होने की बात कही। महंगाई और बढ़ी है ऐसा किसी भी स्टूडेंट ने नही माना पर बात हाउस वाइव्स की करें तो क्भ् परसेंट हाउस वाइव्स ने माना की महंगाई बढ़ी है।

प्रोफेशनल्स और बिजनेसमैन की एक जैसी राय

अपने एक साल के कार्यकाल में मोदी सरकार महंगाई कम कर पाने में कितनी सफल रही है? इस बात पर प्रोफेशनल्स और बिजनेसमैन की राय कुछ एक जैसी दिखी। भ्8 परसेंट प्रोफेशनल्स ने माना कि महंगाई कुछ हद तक कम हुई है, ऐसा मानने वाले बिजनेसमैन का परसेंटेज भी यही है। महंगाई और बढ़ी है, ऐसा मानने वाले प्रोफेशनल और बिजनेसमैन दोनों का परसेंटेज क्0 है।