-एआईआरएफ के केन्द्रीय कार्यकारिणी सदस्य शिवजी शर्मा ने दी जानकारी

-केंद्र सरकार के साथ हुई वार्ता के बाद हड़ताल को स्थगित किया गया

CHAKRADHARPUR: क्क् जुलाई को रेलवे में होने वाली हड़ताल को स्थगित कर दी गई है। इस संबध में ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन (एआईआरएफ) के केन्द्रीय कार्यकारिणी सदस्य सह दक्षिण पूर्व रेलवे मेंस यूनियन के केन्द्रीय उपाध्यक्ष शिवजी शर्मा ने बताया कि नई दिल्ली में म् जुलाई को नेशनल जोएंट काउंसिल ऑफ ऐक्शन (एनजेसीए) की केंद्र सरकार के साथ हुई वार्ता के बाद हड़ताल को स्थगित कर दिया गया। इस वार्ता में ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के महामंत्री शिव गोपाल मिश्र, नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवे (एनएफआईआर) के महामंत्री डाक्टर एम राघवैया सहित एनजेसीए के सदस्य ने भाग लिया था। उक्त बैठक केन्द्रीय सरकार ने बताया कि न्यूनतम वेज और फिटमेंट फॉर्मूला के मुद्दे पर पुनर्विचार के लिए संबधित कमेटी को प्रस्ताव सौंपा गया है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि गठित कमेटी चार महीनों के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंप देगी। यह आश्वासन मिलने के बाद ही एनजेसीए ने हड़ताल स्थगित करने का निर्णय लिया है। चार महीने के भीतर केन्द्र सरकार अगर फेडरेशन की मांग को नहीं मानती है तो रेलवे में एक बार फिर जबरदस्त तरीके से हड़ताल की जाएगी।

डेढ़ घंटे देर से पहुंची इस्पात एक्सप्रेस

ट्रेन नंबर क्ख्87ख् टिटलागढ़ हावड़ा इस्पात सुपर फास्ट एक्सप्रेस ट्रेन अपने निरधारित समय से डेढ़ घंटा विलंब से चक्रधरपुर पहुंची। जिस वजह से डेली यात्रा करने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। मिली जानकारी के अनुसार इस्पात एक्सप्रेस ट्रेन के आगे रेलवे ने कंन्टेनर नीमपुरा नामक मालगाड़ी को डाउन लाईन में चला दी थी। सोनुवा स्टेशन में मालगाड़ी को लूप लाईन में लेकर डाउन लाईन से इस्पात एक्सप्रेस ट्रेन को पास करने को था, पर लंबी मालगाड़ी होने के कारण प्वांइट जाम हो गया। इस वजह से रेलवे ने इस्पात को नक्सल प्रभावित टुनिया स्टेशन में ब्0 मिनट तक रोक कर रखा। सोनुवा स्टेशन मास्टर ने मालगाड़ी को लूप लाईन से बैक करवा कर पुन: डाउन लाईन में मालगाड़ी को सिगनल देकर चक्रधरपुर की ओर रवाना किया। तब जा कर इस्पात एक्सप्रेस ट्रेन अपने निर्धारित समय दोपहर 0क्:क्0 बजे की जगह 0ख्:फ्भ् बजे चक्रधरपुर पहुंच सकी।

सावन के चार शनिवार पोसैता में रुकेगी इस्पात एक्सप्रेस

चक्रधरपुर रेल मंडल के पौसेता रेलवे स्टेशन में ख्फ् व फ्0 जुलाई एवं म् व क्फ् अगस्त को ट्रेन नंबर क्ख्87ख् डाउन टिटलागढ़ हावड़ा इस्पात सुपर फास्ट एक्सप्रेस ट्रेन का अस्थाई ठहराव दिया गया है। इस संबंध में दक्षिण पूर्व रेलवे मुख्यालय के डिप्टी चीफ ऑपरेशन मैनेजर एके अग्रवाला ने निर्देश पत्र जारी किया है। सावन के चार शनिवार को पोसैता स्टेशन में भंडारा का आयोजन किया जाएगा। इसलिए डाउन इस्पात एक्सप्रेस ट्रेन का ख् मिनट का ठहराव दिया गया है। ज्ञात हो कि सावन के महीने में समीज आश्रम स्थित शिव मंदिर एवं महादेवशाल धाम में सैकड़ों की संख्या में शिव भक्त राउरकेला की ओर से भगवान शिव को जल चढ़ाने आते हैं। शिव भक्तों की सेवा के लिए पोसैता स्टेशन में विशाल भंडारा का आयोजन इस बार किया जा रहा है। इस लिए रेलवे ने इस्पात एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव पोसैता में दिया है।