-शहर में 35-45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाएं

-आंधी की वजह से सैकड़ों पेड़ टूटे, तार और पोल टूटने पावर सप्लाई ठप

-बारिश ने तोड़ा पिछले कई वर्षो का रिकॉर्ड, 24 घंटों में हुई 47.6 मिमी हुई बारिश

JAMSHEDPUR: मंगलवार को शहर में फ्भ् से ब्भ् किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली आंधी और बारिश ने जमकर कहर बरपाया। तेज हवाओं की वजह से सैकड़ों पेड़ उखड़ गए, आंधी-तूफान की वजह से सड़क पर कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए, अचानक घुप्प अंधेरा छा जाने से सड़क पर वाहन दुर्घटनाग्रस्त भी हुए। आंधी की वजह से तार और पोल टूट गए और कई इलाकों में पावर सप्लाई और टेलीफोन व मोबाइल फोन सर्विस प्रभावित हुईं।

मौसम का बिगड़ा मिजाज

पिछले पांच दिन से बिगड़े मौसम के मिजाज का विकराल रूप मंगलवार को दिखा। दोपहर बाद करीब साढ़े तीन बजे शुरू हुई आंधी ने देखते ही देखते रौद्र रूप धारण कर लिया। भरी दोपहरी में अंधेरा छा गया, तो सैकड़ों बड़े-बड़े पेड़ जड़ से उखड़ कर जमीन पर आ गिरे। शहर की शायद ही कोई सड़क बची हो, जो पेड़ की टहनियों-पत्तों से पटी न हो। आंधी-तूफान से सड़क पर कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए, तो कई लोगों को चोटें आई। सोनारी, बिष्टुपुर, कदमा, टेल्को आदि में पेड़ गिरने से कई सड़कों पर एक घंटे तक आवागमन बाधित रहा।

कई झोपडि़यों के उड़े छत

भुइयांडीह स्थित छायानगर बस्ती की सैकड़ों झोपडि़यों की छत उड़ गई। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिन तक मौसम का मिजाज इसी तरह रहने की संभावना है। बारिश की वजह से शहर का तापमान भी कम हो गया है। मंगलवार को शहर का मैक्सिमम टेंपरेचर सात डिग्री सेल्यिस घटकर फ्ब्.ख् डिग्री सेल्सियस हो गया।

बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड

मंगलवार को शहर में हुई बारिश ने पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। मौसम विभाग द्वारा शहर पिछले ख्ब् घंटों में ब्7.म् मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। पिछले दस सालों में अप्रैल के महीने में ख्ब् घंटे के अंदर इतनी बारिश नही हुई। मौसम विभाग के आंकड़ों पर नजर डालें तो ख्00भ् से लेकर अब तक अप्रैल महीने में ख्ब् घंटे के अंदर सबसे ज्यादा बारिश क् अप्रैल ख्0क्ख् को (क्7.ब् मिमी)दर्ज की गई थी। वहीं शहर में अब तक अप्रैल महीनें में बारिश का ऑल टाइम रिकॉर्ड ख्म् अप्रैल क्978 का है। इस दिन शहर में 70.ख् मिमी बारिश हुई थी।

ठप हुई पावर सप्लाई

आंधी-तूफान की वजह से शहर के कई क्षेत्रों में पावर सप्लाई ठप हो गई। कई जगहों पर तार और पोल गिरने की वजह से बिजली व्यवस्था चरमरा गई। इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट के एग्जिक्यूटिव इंजीनियर सुबोध कुमार ने बताया कि पेड़ गिरने की वजह से काली मंदिर के पास तार टूट गया वहीं कालीमंदिर-पारडीह के बीच फ्फ् हजार और क्क् हजार वोल्ट का तार टूट गया। सोनारी-उलियान में क्ख् और जुगसलाई में भी एक पोल गिर गया। उन्होंने बताया कि बिग बाजार, डिमना चौक के पास स्थित हिल व्यू कॉलोनी, बारीडीह, आशियाना सहित अन्य जगहों पर भी तार और पोल को क्षति पहुंची है। बिजली विभाग के कर्मचारी देर रात तक पावर सप्लाई रिज्यूम करने की कोशिश करते रहे।

आंधी-तूफान की वजह से कई जगहों पर तार और पोल टूट गए हैं। इसकी वजह से कई जगहों पर बिजली आपूर्ति बाधित हुई। पावर सप्लाई को जल्द से जल्दी ठीक करने की कोशिश की जा रही है।

-सुबोध कुमार, एग्जिक्यूटिव इंजीनियर, इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट