-स्वदेशी दिवस पर हुई विचार गोष्ठी, राष्ट्रप्रेम का दिया संदेश

JAMSHEDPUR: भारत बचाओ आंदोलन के अगुआ राजीव दीक्षित की जयंती व पुण्यतिथि सोमवार को मनाई गई। इसकी शुरुआत सुबह छह बजे प्रभातफेरी से हुई, जो एमजीएम अस्पताल परिसर से निकलकर काशीडीह दुर्गापूजा मैदान होते हुए अस्पताल परिसर लौटी। राजीव दीक्षित के चित्र पर माल्यार्पण करने के बाद वंदेमातरम, भारत माता की जय, राजीव दीक्षित अमर रहेंआदि नारे लगाते हुए लोग चल रहे थे।

म्0 लोग हुए शामिल

छात्र-छात्राओं समेत प्रभातफेरी में करीब म्0 लोग शामिल थे। कार्यक्रम का दूसरा सत्र दोपहर ख्.ब्भ् बजे से काशीडीह में विचार-गोष्ठी हुई, जिसमें वक्ताओं ने राजीव दीक्षित के व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डाला। इस मौके पर स्वदेशी को आचरण में लाने का संकल्प लिया गया। अरविंद प्रसाद की अध्यक्षता में हुई गोष्ठी का संचालन धर्मचंद्र पोद्दार व धन्यवाद ज्ञापन शिवकुमार सिन्हा ने किया। इसमें आदित्यपुर, जुगसलाई, टेल्को, डिमना आदि स्थानों से भी स्वदेशी समर्थक पहुंचे थे। कार्यक्रम को सफल बनाने में संजय अग्रवाल, गुंजन भारती, पीपी घटवारी, एनके ठाकुर, सुरभि अग्रवाल, बी महतो, दिनेश साहू, उज्जवल सिंघल, सनातन प्रमाणिक, नितिन चंद्रा, भास्कर कुंडू, विजय सिंह, विमल दुबे, लालू राम, किशोर कुमार, उपेंद्र पांडेय, डॉ। अनिल कुमार, गुलाब सिंह, राजेश आजाद, युधिष्ठिर चंद, प्रकाश, प्रभात महाराजा, अरुण आचार्या, संजय चौधरी, पारस लाल आदि सक्रिय रहे।

डीसी ऑफिस के समक्ष किया प्रदर्शन

डीसी ऑफिस में सोमवार को साकची बाजार के मंगलाहाट दुकानदारों ने जमकर नारे बाजी की। मंगलाहाट फुटपाथ यूनियन के अध्यक्ष मो। जावेद ने बताया कि प्रशासन द्वारा मंगलाहाट के फुटपाथी दुकानदारों को उजाड़े हुए ख्0 हफ्ते हो गए, लेकिन अब तक प्रशासन ने दुकान लगाने की अनुमति नहीं दी। उन्होंने कहा कि पिछले भ् महीने से दुकान नहीं लगा पाने के कारण फुटपाथी मंगलाहाट दुकानदारों के परिजनों की स्थिति दयनीय हो गई है और बच्चों की पढ़ाई-लिखाई अब छूटने के कगार पर हैं। उन्होंने बताया कि प्रशासन ने फुटपाथी दुकानदारों को अलग जगह चिन्हित करने को कहा था, लेकिन साकची क्षेत्र के जमीन से जुड़ी कोई भी जानकारी मंगलाहाट दुकानदार के पास नहीं हैं। ऐसे में प्रशासन जल्द से जल्द जगह चिन्हित करे, तो बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि अगर इस बार फैसला उनके पक्ष में नहीं होगा तो वे आंदोलन के लिए मजबूर होंगे। इस अवसर पर संख्या में फुटपाथी दुकानदार डीसी ऑफिस मौजूद थे।