-15 अगस्त को होगा ऑफिस का इनॉगरेशन

JAMSHEDPUR: अब चांडिल इलाके के लोगों को जमीन-जायदाद की रजिस्ट्री के लिए सरायकेला-खरसावां नहीं जाना पड़ेगा। चांडिल में निबंधन विभाग अपना दफ्तर खोलने जा रहा है। क्भ् अगस्त को इस कार्यालय का उद्घाटन किया जाएगा। क्7 अगस्त से चांडिल में जमीन की रजिस्ट्री का काम शुरू कर दिया जाएगा। रजिस्ट्री ऑफिस खोलने के लिए तैयारी लगभग पक्की हो गई है। कार्यालय की इमारत तैयार है। अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा स्वतंत्रता दिवस के दिन रजिस्ट्री ऑफिस का उद्घाटन कर दिया जाएगा।

रांची में हुई चर्चा

मंगलवार को रजिस्ट्री विभाग की रांची में हुई समीक्षा बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई। सरायकेला के अवर निबंधक से इस बाबत प्रगति रिपोर्ट ली गई। साथ ही डिजिटाइजेशन की भी समीक्षा की गई। जमशेदपुर के अवर निबंधक अशोक सिन्हा ने उन्हें बताया कि जमशेदपुर निबंधक कार्यालय ने क्989 से लेकर अब तक के सभी डीड एवं अन्य दस्तावेज डिजिटाइज्ड कर ऑनलाइन कर दिए हैं। इंडेक्स भी डिजिटाइज्ड कर दिए गए हैं। अब एक अगस्त से सभी दस्तावेज ऑन लाइन देखे और प्रिंट किए जा सकते हैं। क्989 से लेकर अब तक के सभी डीड डिजिटाइज्ड कर दिए गए हैं। कुल 7भ्क्0क् दस्तावेजों का डिजिटाइजेशन हुआ है। क्989 से पहले के डीड दस्तावेज चाईबासा में हैं। इनका भी डिजिटाइजेशन चाईबासा में हुआ है। एक अगस्त से निबंधन विभाग नोटिफिकेशन जारी कर देगा। इसके बाद से कोई भी डीड दस्तावेज और अन्य कागजात ऑन लाइन देखा जा सकता है।

चांडिल में रजिस्ट्री कार्यालय खोलने की कवायद तकरीबन पूरी हो गई है। कुछ कसर बाकी है जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। हमारी कोशिश है कि चांडिल में जल्दी ही जमीन-जायदाद की रजिस्ट्री शुरू हो जाए। इससे इलाके की जनता को सहूलियत हो जाएगी।

-दीपेंद्र मणि ठाकुर, डीआईजी निबंधन विभाग