CHAIBASA: चाईबासा-हाटगम्हरिया एनएच-7भ् ई पर पी बालजोड़ी के पास यात्रियों से भरी दो बसों में हुई आमने-सामने की भीषण टक्कर में आठ लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन दर्जन से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। टक्कर के बाद दोनों बसों में आग लग गई। इस वजह से लोग बाहर नहीं निकल पाये। इसके कारण भी लोगों की झुलसने और दम घुटने से मौत हो गयी। झुलसने से कई लोगों के शव गट्ठर जैसे हो गए। उनकी पहचान नहीं हो सकी। मृतकों की संख्या और अधिक होने की बात कही जा रही है।

भेजा गया हॉस्पिटल

घटना की जानकारी होने के बाद हाटगम्हरिया तथा झींकपानी पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को निकालने में जुट गयी। आग की लपटों में घिर जाने के कारण घायलों तथा मृतकों को निकालने में पुलिस और स्थानीय लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। किसी तरह घायलों को निकालने के बाद पुलिस जीप तथा अन्य वाहनों से उन्हें सदर अस्पताल चाईबासा भेजने का सिलसिला शुरू हुआ। इस बीच कई घायलों के रास्ते में ही दम तोड़ने की सूचना है। इधर, घटना की जानकारी होने के बाद विभिन्न संस्थानों के एंबुलेंस भी घटनास्थल पर पहुंचे। अग्निशमन वाहन भी घटनास्थल पर पहुंचा। देर शाम तक घायलों के सदर अस्पताल लाये जाने का सिलसिला जारी था।

मौके पर पहुंचे डीसी, एसपी

घटना दिन के करीब तीन बजे की बतायी जा रही है। तमन्ना और मां पार्वती नामक बस की सीधी टक्कर से यह हादसा हुआ। तमन्ना बस चाईबासा से मंझगांव जा रही थी जबकि मां पार्वती किरीबुरू से चाईबासा आ रही थी। दोनों बसों में करीब डेढ़ सौ यात्री सफर कर रहे थे। इधर, घटना की जानकारी होने के बाद चाईबासा के डीसी डॉ शांतनु कुमार अग्रहरि, एसपी डॉ माईकल राज एस, सदर एसडीओ राकेश कुमार दुबे समेत जिले के तमाम आला अधिकारी मौके पर पहुंच गये।

जल कर खाक हुए दोनों ड्राइवर

बुधवार को बालजोड़ी गांव के पास हुई बसों की टक्कर इतनी भीषण थी कि दोनों बसों के चालक अपनी-अपनी ड्राईवर सीट पर ही जलकर खाक हो गये। टक्कर के कारण दोनों की मौत हो गयी और वे स्टेय¨रग और सीट के बीच फंस कर रह गये। टक्कर के दौरान ही घर्षण और शॉर्ट सर्किट से आग लग गयी और देखते ही देखते दोनों बसें लपटों में घिर गईं। इस आग की चपेट में आकर दोनों चालक जलकर खाक हो गये। दमकल द्वारा आग बुझाये जाने के बाद दोनों ड्राईवरों के शरीर के लोथड़े ही नजर आए। मिली जानकारी मां पार्वती बस का चालक रामचंद्र शर्मा जमशेदपुर के मानगो बस स्टैंड के पीछे का रहने वाला था। जबकि तमन्ना बस के चालक का नाम जग्गू मझगांव निवासी बताया जा रहा है।

मृतक परिवार को एक-एक लाख, घायलों को ख्0 हजार

घटनास्थल से ही डीसी डा। शांतनु कुमार अग्रहरि ने मुख्यमंत्री से फोन पर बात की। उपायुक्त ने बताया कि फोन पर ही सीएम ने मृतकों के प्रति दुख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों को एक-एक लाख व घायलों के बेहतर इलाज के साथ ख्0-ख्0 हजार रुपये देने की घोषणा की है। दुर्घटना की जानकारी मिलने पर पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा, जगन्नाथपुर विधायक गीता कोड़ा समेत अन्य राजनीतिक दल के लोग मौके पर पहुंचे। घायलों को अस्पताल भेजने में सहयोग किया।

यह घटना काफी दुखद है। आपने-सामने टक्कर होने पर दोनों वाहनों में आग लग गई। मरने वालों की संख्या 7-8 होने का अनुमान लगाया जा रहा है। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। मुख्यमंत्री ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए मृतकों को एक-एक लाख व घायलों को ख्0-ख्0 हजार रुपये देने की घोषणा की है। घायलों को बेहतर इलाज के लिए एमजीएम व टीएमएच भेजा गया है।

-डा। शांतनु कुमार अग्रहरि, डीसी, पश्चिम सिंहभूम

चाईबासा-जैंतगढ़ मुख्य मार्ग एनएच 7भ् ई में दो यात्री बसों की टक्कर में बस में आ लग गई। इसमें दोनों ड्राईवर समेत 7 से 8 लोगों की मौत होने की जानकारी मिल रही है। बस में आग कैसे लगी, इसके लिए जांच कराई जाएगी। बस में आग की लपटें काफी तेजी से फैली। इससे बस में ज्वलनशील पदार्थ होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। पूरी घटना की जांच कराई जाएगी।

- डा। माईकलराज, एस, एसपी, पश्चिम सिंहभूम।