-मानगो पुरुलिया रोड स्थित रिलायंस फ्रेश पहुंची हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम

JAMSHEDPUR : हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम ने सोमवार को मानगो पुरुलिया रोड स्थित रिलायंस फ्रेश से सब्जी और फल का नमूना जब्त किया। हालांकि रात-भर में सभी सड़े-गले माल हटा दिया गया था और विभाग को फ्रेश माल ही हाथ लगा। फिर भी टीम ने आशंका व्यक्त करते हुए आलू, कोहड़ा, पपीता, दाल, ब्रेड, आम सहित अन्य खाद्य-पदार्थो का नमूना लेकर रांची जांच को भेज दिया है। इस दौरान जिला टीबी पदाधिकारी डॉ। प्रभाकर भगत व जुगसलाई स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ। पीएन तिवारी उपस्थित थे।

जारी रहेगा अभियान

डॉ। प्रभाकर भगत ने कहा कि दर्जनों खाद्य-पदार्थ का नमूना भेजा गया है। एक सप्ताह के अंदर रिपोर्ट आते ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। वहीं, सिविल सर्जन डॉ। श्याम कुमार झा ने कहा कि अभियान लगातार जारी रहेगा। इसके लिए एक टीम गठित कर सभी बड़ी-बड़ी दुकानों पर जांच करने का आदेश दिया जाएगा। ताकि, लोगों को बेहतर खाद्य-पदार्थ उपलब्ध कराया जा सके। रविवार को खाद्य-आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने रिलांयस फ्रेश का जायजा लिया था। इसमें काफी मात्रा में सड़े-गले फल और सब्जियां पाये जाने पर उन्होंने तत्काल हेल्थ सेक्रेटरी को उचित कार्रवाई करने का आदेश दिया था।

फूड सैंपल जब्त करने का निर्देश

जिले में फूड इंस्पेक्टर के पद रिक्त होने के कारण सिविल सर्जन ने सभी चिकित्सा प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में खाद्य-पदार्थ के नमूना जब्त करने का निर्देश दिया है। इसके लिए सभी प्रभारी चिकित्सकों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। वह प्रति माह कम से कम दो नमूना जब्त करेंगे। इसमें लापरवाही बरतने वाले चिकित्सा प्रभारियों पर विभागीय कार्रवाई भी तय होगी। जिले में कुल 9 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) है।

मिलावटखोरों पर अंकुश लगाने के लिए एक टीम गठित कर पूरे जिले में अभियान चलाया जाएगा। इसमें सभी चिकित्सा प्रभारियों को जिम्मेवारी सौंपी जाएगी। उन्हें हर महीने कम से कम दो नमूने जब्त करने होंगे।

-डॉ। श्याम कुमार झा, सिविल सर्जन, ईस्ट सिंहभूम