SARAIKELA: जिला समाहरणालय के सभाकक्ष में सोमवार को उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में स्च्च्छ भारत मिशन की बैठक हुई जिसमें पंद्रह मई तक पूरे जिले का खुले में शौचमुक्त करने पर तातना-बाना बुना गया। उपायुक्त छवि रंजन ने प्रखंडवार शौचालय निर्माण की प्रगति एवं अद्यतन स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि 15 मई तक हर हाल में पूरे जिले को ओडीएफ किया जाएगा। इसके लिए उपायुक्त ने सभी पदाधिकारी को युद्ध स्तर पर यौचालय निर्माण करने का निर्देश दिया। उन्होंने गम्हरिया एवं राजनगर प्रखंड में शौचालय निर्माण की गहन समीक्षा की और धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने पंचायत के नोडल पदाधिकारियों प्रत्येक सप्ताह के बुधवार को निर्धरित पंचायतों में बैठक कर लाभुकों को प्रेरित कर शैचालय निर्माण में तेजी लाते हुए 30 अप्रैल तक पुर्ण करने का निर्देश दिया। ईचागढ़ व चांडिल प्रखंड में 90 प्रतिशत शैचालय का निर्माण पूर्ण हुआ है।

10 दिनों का समय दिया

उपायुक्त ने दस दिनों के अंदर शत प्रतिशत शौचालय का निर्माण पूर्ण करने का निर्देश दिया। नीमडीह प्रखंड में 1199 शैचालय नहीं बना है। उपायुक्त ने धीमी गति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्य में तेजी लाने का आदेश दिया। उन्होंने कुचाई प्रखंड को पंद्रह दिनों के अंदर शत प्रतियात शौचालय निर्माण करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने निर्देशित करते हुए कहा कि शौचालय निर्माण में स्च्च्छता ग्राही के साथ रोजगार सेवकों को टैग करें। उन्होंने कहा कि रोजगार सेवकों शौचालय निर्माण के कार्य में प्रतिदिन सौ रुपये यात्रा भत्ता दिया जाएगा। इससे कार्य में प्रगति आएगी और समय सीमा पर जिले में शत प्रतिशत शौचालय नर्माण का कार्य पूरा होगा।

निर्माण शुरू करने का निर्देश

उपविकास आयुक्त आकांक्षा रंजन ने गम्हरिया व राजनगर प्रखंड के प्रत्येक पंचायत के हर गांव में शौचालय निर्माण का कार्य आरंभ करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि हर गांव में गड्ढा खोदो अभियान चलाएं और शौचालय निर्माण के कार्य में प्रगति लाएं। उपायुक्त ने बैठक में अनुपस्थित पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता दिनेया रजक को शोकॉज करते हुए स्पष्टिकरण मांगने का निर्देश दिया। बैठक में अपर उपायुक्त कुंज बिहारी पांडेय, जिला कृषि पदाधिकारी रामचंद्र, पेयजल एवं स्च्च्छता प्रमंडल के कार्यपालक पदाधिकारी दीपक कुमार महतो, अनुमंडल पदाधिकारी संदीप कुमार दूबे, जिला नियोजन पदाधिकारी अजय कुमार समेत वरीय नोडल पदाधिकारी एवं स्च्च्छ भारत मिशन के अधिकारी उपस्थित थे।