JAMSHEDPUR: वीमेंस डे के मौके पर कंट्री के प्रीमियर बी स्कूल्स में शामिल एक्सएलआरआई में सेल्फ डिफेंस पर वर्कशॉप ऑर्गेनाइज किया गया। यह वीमेंस डे सेलिब्रेशन का ही एक पार्ट था। एक्सएलआरआई के स्टूडेंट कमिटी सीआईआई यंग इंडियंस द्वारा इसे ऑर्गनाइज किया गया। वर्तमाल हालात में महिलाओं की सुरक्षा की खराब स्थिति को देखते हुए यह वर्कशॉप ऑर्गनाइज किया गया था। ट्रेनिंग सेशन कोलकाता स्थित सीगो काइ कराटे डू एसोसिएशन द्वारा कंडक्ट किया गया था।

टफ सिचुएशन से निकलने मिली ट्रेनिंग

वर्कशॉप के दौरान एक्सएलआरआई की वीमेन फैकल्टी मेंबर्स, महिला कर्मचारी और फॉरेन एक्सचेंज स्टूडेंट्स को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी गई। ट्रेनर्स ने उन्हें टफ सिचुएशन में फंस जाने पर उससे निकलने और किसी के द्वारा उनपर हमला किए जाने की स्थिति से बाहर निकलने के टेक्निक्स बताए गए। पार्टिसिपेंट्स का कहना था कि ऐसा उन्होंने पहले कभी नहीं किया। उन्हें जो ट्रेनिंग दी गई उससे वे किसी भी विपरीत परिस्थिति में खुद को बचा सकने में कामयाब होंगी।

वीमेंस डे के मौके पर हम महिलाओं को सशक्त बनाने को लेकर कुछ करना चाहते थे। वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए यह वर्कशॉप कंडक्ट कराना सबसे उचित लगा। अगर हम वर्कर्स को सेल्फ डिफेंस की बेसिक स्किल्स बता पाने में सफल हुए, तो उनके लाइफ में बदलाव आ सकता है।

-अर्शदीप, सेक्रेटरी, सीआईआई वाईआई एक्सएलआरआई

-----------

टेलीफोन एक्सचेंज में लगा योग कैंप

JAMSHEDPUR : जमशेदपुर टेलीकॉम डिस्ट्रिक्ट में आठ से क्फ् मार्च तक इंटरनेशनल वीमेंस वीक सेलीब्रेट किया जा रहा है। इसके तहत मंडे को योगा कैंप ऑर्गनाइज किया गया। प्रोग्राम का आयोजन गरमनाला स्थित टेलीफोन एक्सचेंज में किया गया। इस दौरान योगाचार्य रमेश पंडित ने योग के विभिन्न आसन व मुद्राओं की जानकारी दी। इस दौरान लोगों को बताया कि कि योग से किस तरह वे निरोग रह सकते हैं। उन्हें नियमित योग करने की सलाह भी दी गई। इस दौरान बीएसएनएल जीएम बीएन सिंह सहित अन्य प्रेजेंट थे।