-डॉ एनजी गोस्वामी ने साइंस लर्निग का महत्व बताया

JAMSHEDPUR : क्या आपको पता है स्वराज ट्रैक्टर, अमूल बेबी फूड, सुपर कंप्यूटर, अस्थमा की मेडिसिन एस्मन, मलेरिया की मेडिसिन ई-माल ये सभी सीएसआईआर के प्रोडक्ट हैं। शनिवार को सीएसआईआर-एनएमएल विजिट पर गए मानगो स्थित बुद्धा एकेडमी के स्टूडेंट्स के लिए यह एक नई जानकारी थी। स्कूल के क्लास 7 से लेकर 9 वीं तक भ्0 बच्चे स्कूल के डायरेक्टर कृष्णा बेहरा, ट्रस्टी ललिता प्रधान और दो टीचर्स के साथ एनएमएल पहुंचे। सीएसआईआर-एचआरजी, दिल्ली द्वारा स्पांशर्ड फैकल्टी ट्रेनिंग एंड मोटिवेशन एंड एडॉप्शन ऑफ स्कूल्स के तत्वावधान में इस प्रोग्राम का आयोजन किया गया।

मिली साइंस की जानकारी

इस दौरान स्टूडेंट्स ने साइंटिस्ट्स और रिसर्चर्स के साथ इंटरैक्शन किया। चीफ साइंटिस्ट और प्रोग्राम के को-ऑर्डिनेटर डॉ एनजी गोस्वामी ने स्टूडेंट्स को डे-टू-डे लाइफ से जुड़े एग्जांपल्स देते हुए साइंस लर्निग के महत्व को बताया। इस दौरान स्टूडेंट्स सीएसआईआर के विभिन्न प्रोडक्ट्स के बारे में जानकर काफी खुश थे। चार घंटे तक चले इस प्रोग्राम के दौरान स्टूडेंट्स को इंडियन साइंस एंड टेक्नोलॉजी की जानकारी दी गई साथ ही साइंस पर मोटिवेशनल वीडियो क्लिपिंग्स भी दिखाए गए। इस दौरान सीएसआईआर और एनएमएल पर डॉक्यूमेंट्री फिल्म शो, प्रैक्टिकल डेमॉंस्ट्रेशन, डिस्क्शन के साथ-साथ सेलेक्टिव यूनिट्स का विजिट भी कराया गया।

-------------

टेल्को में हुई झड़प

टेल्को स्थित रामदीन बगान में शुक्रवार की दोपहर दो पक्षों में जमकर मारपीट हुई। इसमें पांच लोग जख्मी हो गए। घायलों को एमजीएम अस्पताल में भर्ती कराया गया। घायल धीरेंद्र पासवान ने बताया कि वह अपने घर के पास बेटा के साथ खड़ा था, उसी दौरान पड़ोसी मणिभूषण सिंह ने डंडा से हमला कर दिया। इस दौरान बीच-बचाव करने आए पपिंदर व पारसनाथ पासवान भी जख्मी हो गया। वहीं मणिभूषण का कहना है कि उनके घर में चोरी करने की नियत से धीरेंद्र पासवान और उनके बेटा घुस रहे थे। विरोध करने पर हमला कर दिया। इसमें मणिभूषण की मां भी जख्मी हो गई। मणिभूषण टेल्को कंपनी में कार्यरत है। मामला टेल्को थाना में दर्ज कराया गया है।