JAMSHEDPUR: डेंगू व जापानी इंसेफ्लाइटिस (जेई) के बाद अब चिकनगुनिया बीमारी ने भी दस्तक दे दी है। इन बीमारियों के मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या से स्वास्थ्य विभाग चिंतित है। बुधवार को शहर के अलग-अलग अस्पतालों से कुल ब्म् संदिग्ध मरीजों के रक्त के नमूने लिए गए। इनमें ब्फ् डेंगू व तीन जेई के मरीज शामिल थे। एक मरीज में डेंगू व चिकनगुनिया दोनों के लक्षण पाए गए हैं। ये मरीज शहर के अलग-अलग इलाकों टेल्को, बारीडीह, बागबेड़ा, बिष्टुपुर, साकची, भुइयांडीह, मानगो, जुगसलाई, बाराद्वारी, भालूबासा, सिदगोड़ा, छोटा गोविंदपुर सहित अन्य इलाके के रहने वाले हैं। इन मरीजों का इलाज हरपाल सिंह नर्सिग होम, टाटा मुख्य अस्पताल, मर्सी, टेल्को, मेडिका सहित अन्य अस्पतालों में चल रहा है। वहीं सर्विलांस विभाग द्वारा रांची स्थित रिम्स लैब में भेजे गए डेंगू के 7फ् संदिग्ध मरीजों के ब्लड सैंपल की जांच रिपोर्ट आ गई है। इनमें ब्फ् मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। अब तक जिले में डेंगू के कुल क्क्9 व जापानी इंसेफ्लाइटिस के 9 मरीज मिल चुके हैं। डेंगू से एक मरीज की मौत भी हो चुकी है। ज्ञात हो कि दिल्ली में चिकनगुनिया से पांच मरीजों की मौत हो चुकी है जबकि सैकड़ों ग्रसित हैं।

अस्पतालों को मिले निर्देश

चिकनगुनिया का संदिग्ध मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की बेचैनी और बढ़ गई है। विभाग ने इसे गंभीर से लेते शहर के सभी निजी व सरकारी अस्पतालों को सख्त निर्देश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि संदिग्ध मरीज मिलें तो इसकी सूचना तत्काल सर्विलांस विभाग को दी जाए ताकि आगे उचित कार्यवाही हो सके। इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। डेंगू व चिकनगुनिया संक्रमित मादा एडिस मच्छर काटने से होते हैं। दोनों के लक्षण भी सामान हैं। एडिस मच्छर दिन में ही काटते हैं।

एमजीएम कॉलेज में बिजली गुल

एमजीएम कॉलेज में एक सप्ताह से बिजली गुल होने के कारण सभी तरह की जांच सहित अन्य कार्य प्रभावित हो रहे हैं। डेंगू, जेई व चिकनगुनिया मरीजों के खून के नमूने लेकर रांची भेजे जा रहे हैं। एमजीएम में जांच होने से रिपोर्ट दो दिनों के अंदर मिल जाती थी। वहीं एमबीबीएस छात्रों की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है। एमजीएम कॉलेज में केबुल कट जाने के कारण बिजली की समस्या उत्पन्न हुई है।

चिकनगुनिया का संदिग्ध मरीज मिलना चिंता का विषय है। हालांकि, विभाग इसके रोक-थाम के लिए हरसंभव कोशिश कर रहा है। चिकनगुनिया के लक्षण अचानक तेज सिर दर्द, बुखार आना, पहचान खोना सहित अन्य हैं।

- डॉ। साहिर पॉल, जिला सर्विलांस पदाधिकारी